जनसुनवाई में आवेदन पर भी सुनवाई नहीं, विभागो में हल हो जाने वाली समस्याओं को लेकर जनसुनवाई में पहुंच रहे लोग, बाबु शिक्षिका से मांग रहा रूपये

बालाघाट. प्रत्येक मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई की कड़ी में 18 जनवरी को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जनसुनवाई का आयोजन किया गया. इसमें सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग एवं अल्प संख्यक कल्याण श्रीमती अंजना जैतवार, जिला श्रम पदाधिकारी सुश्री दामिनी सिंह, महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्रीमती लीना चौधरी ने अपनी समस्यायें लेकर आये आवेदकों की समस्याओं को सुना और संबंधित अधिकारियों को उनका शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये. आज की जनसुनवाई में कुल 53 आवेदक अपनी समस्यायें एवं शिकायतें लेकर आये थे.

जनसुनवाई में शासकीय हाई स्कूल कोचेवाही में पदस्थ माध्यमिक शिक्षक श्रीमती ज्योति राणा एवं श्रीमती देवला रिनायत शिकायत लेकर आयी थी कि उनके सातवे वेतनमान की द्वितीय किश्त एवं वेतन वृद्धि का 50 प्रतिशत का अब तक भुगतान नहीं किया गया है. 04 जनवरी को उनके द्वारा जनसुनवाई में इस संबंध में आवेदन भी दिया गया था. लेकिन अब तक कोई कार्यवाही नहीं की गई है. उनके द्वारा विकासखंड शिक्षा अधिकारी से भी सम्पर्क किया गया. लेकिन उनका कहना है कि संकुल के बाबू से ही वेतन का निर्धारण होगा. अन्यथा आप शिकायत करते रहेंगी और हम जवाब देते रहेंगें. बुदबुदा संकुल के बाबू श्री धुवारे से इस संबंध में चर्चा करने पर उनके द्वारा 1500 रुपये की मांग की जा रही है. अतः उनकी समस्या का शीघ्र हल निकाला जाये और वेतन की बकाया राशि का शीघ्र भुगतान कराया जाये.

जनसुनवाई में ग्राम मोहगांव-खुर्द का देशराज रहांगडाले शिकायत लेकर आया था कि 10 मार्च 2017 एवं 12 मार्च 2020 को उसकी बेटियों का जन्म हुआ है. लेकिन उसे अब तक मुख्यमंत्री श्रमिक प्रसूति सहायता राशि नहीं मिली है. जबकि वह इसके लिए कई बार आवेदन कर चुका है. वारासिवनी तहसील के ग्राम कटंगटोला का भरतलाल मेश्राम प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने की मांग लेकर आया था. भरतलाल मेश्राम ने बताया कि ग्राम रोजगार सहायक के कहने पर उसने मकान की प्लिंथ का काम भी करा लिया है. अब रोजगार सहायक कहता है कि मकान का काम भूल जाओ, अब मकान की राशि भी नहीं मिलेगी.

वारासिवनी की ललिता बिसेन अपनी पति की कोरोना से मृत्यु हो जाने के कारण अनुकंपा नियुक्ति प्रदान करने की मांग लेकर आयी थी. ललिता का कहना था कि उसके पति बाबूलाल बिसेन ग्राम नेवरगांव-वा में सहायक शिक्षक के पद पर पदस्थ थे. उनकी 27 अप्रैल 2021 को कोरोना के कारण मृत्यु हो गई है. उसके द्वारा 27 जून 2021 को अनुकंपा नियुक्ति के लिए आवेदन दिया गया है. लेकिन अब तक अनुकंपा नियुक्ति नहीं मिली है. वार्ड नंबर-16 बालाघाट की छाया पंडेल बीपीएल राशन कार्ड बनाने की मांग लेकर आयी थी. उसका कहना था कि उसे बिना सूचना दिये उसका बीपीएल राशन कार्ड निरस्त कर दिया गया है. जबकि उसके पति हाथ से विकलांग हैं और अपने परिवार का भरण पोषण करने में असमर्थ है. अतः उसका बीपीएल राशन कार्ड पुनः शुरू किया जाये.

जनसुनवाई में शासकीय हाई स्कूल कोचेवाही में पदस्थ माध्यमिक शिक्षक श्रीमती ज्योति राणा एवं श्रीमती देवला रिनायत शिकायत लेकर आयी थी कि उनके सातवे वेतनमान की द्वितीय किश्त एवं वेतन वृद्धि का 50 प्रतिशत का अब तक भुगतान नहीं किया गया है. 04 जनवरी को उनके द्वारा जनसुनवाई में इस संबंध में आवेदन भी दिया गया था. लेकिन अब तक कोई कार्यवाही नहीं की गई है. उनके द्वारा विकासखंड शिक्षा अधिकारी से भी सम्पर्क किया गया. लेकिन उनका कहना है कि संकुल के बाबू से ही वेतन का निर्धारण होगा. अन्यथा आप शिकायत करते रहेंगी और हम जवाब देते रहेंगें. बुदबुदा संकुल के बाबू धुवारे से इस संबंध में चर्चा करने पर उनके द्वारा 1500 रुपये की मांग की जा रही है. अतः उनकी समस्या का शीघ्र हल निकाला जाये और वेतन की बकाया राशि का शीघ्र भुगतान कराया जाये.

जनसुनवाई में ग्राम दत्ता की सगनी बाई शिकायत लेकर आयी थी कि उसे खेती के लिए स्थाई कृषि पंप कनेक्शन नहीं दिया जा रहा है. कटंगी के आशीष पांडे कोविड से अपनी माताजी की मृत्यु हो जाने पर राहत राशि दिलाने की मांग लेकर आये थे. जनसुनवाई मे सेवानिवृत्त शिक्षक ईमृत लाल बिसेन शिकायत लेकर आये थे कि वे 31 मार्च 2021 को सेवानिवृत्त हो चुके हैं और उन्हें 30 अप्रैल 2021 को पीपीओ प्रदान किया गया है. उन्हें अप्रैल से जून 2021 तक की पेंशन भी मिल गई है. लेकिन जुलाई 2021 से उन्हें पेशन नहीं मिल रही है. भारतीय स्टेट बैंक भौरगढ़ का कहना है कि उनका पेंशन प्रकरण बैंक शाखा को प्राप्त नहीं हुआ है. अतरू उनकी पेंशन का शीघ्र भुगतान कराया जाये.


Web Title : NO HEARING ON APPLICATION IN PUBLIC HEARING, PEOPLE ARRIVING AT PUBLIC HEARINGS ON PROBLEMS BEING SOLVED IN DEPARTMENTS, BABU ASKS TEACHER FOR MONEY