नैतरा पटाखा डंप मामले में पटाखा एंड पटाखा और बेदी को दिया जायेगा नोटिस, अपर कलेक्टर ने नोटिस जारी करने दिये निर्देश, ग्रामीणों कर रहे गोदाम से पटाखे हटाना की मांग

बालाघाट. नैतरा में पकड़ाये गये विस्फोट बमों के गोदाम में रखे जाने की जानकारी पर ग्रामीणों द्वारा किये गये विरोध के बाद जागे प्रशासन और पुलिस ने आनन-फानन में गत 24 सितंबर की रात्रि गोदाम को सील कर दिया था. शनिवार की रात की गई इस कार्यवाही के बाद अब तक गोदाम में रखे गये पटाखो की जांच नहीं किये जाने और यहां से हटाये नहीं जाने से ग्रामीण, नाराज है. ग्रामीणों का आरोप है कि प्रशासन मुख्यालय के पास नैतरा के इस बड़े मामले में जांच को लेकर देरी कर रहा है, यदि यहां रखे-रखे पटाखो में विस्फोट होने के बाद कोई घटना होती है तो इसका जिम्मेदार कौन होगा. मामले में प्रशासनिक अमले द्वारा दूसरे दिन सोमवार भी गोदाम खोलकर भंडारण की जांच नहीं किये जाने और सीलबंद कार्यवाही की स्थिति को ही यथावत रखे जाने से ग्रामीण हो रही कार्यवाही में देरी को लेकर कलेक्टर कार्यालय तक पहुंचने की बात कह रहे है. सूत्रों की मानें तो मंगलवार को नैतरा के ग्रामीण जनपद सदस्य अमित लिल्हारे के साथ कलेक्टर पहुंचकर मामले की जांच में तेजी लाने की मांग कर सकते है.

फिलहाल अभी प्रशासनिक टीम को नहीं पता है कि गोदाम में रखा माल कितना है, लेकिन अपर कलेक्टर डॉ. शिवगोविंद मरकाम का कहना है कि गोदाम में एक ट्रक से ज्यादा पटाखों से भरे कार्टून रखे गये है. जिसे रखे जाने की वैधानिकता को प्रमाणित करने दस्तावेजों को लेकर जानकारी प्रदाय करने पटाखा एंड पटाखा के संचालक और गोदाम संचालक को नोटिस जारी किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि चूंकि आगामी दिपावली पर्व को लेकर थोक और चिल्लर लायसेंस जारी किये गये है. चूंकि उनकी संख्या ज्यादा होने से इसकी भी हमारी ओर से जांच की जा रही है कि वहां पटाखा कहां से कैसे और किसके लिए आया है और वहां रखने की अनुमति है या नही. फिलहाल अभी यह पूरा मामला प्रशासनिक जांच में है. चूंकि अपर कलेक्टर कार्यालय से ही पटाखों को लेकर लायसेंस जारी होते है, जिससे अब इस मामले की सत्यता पता करने की बड़ी जिम्मेदारी है. अपर कलेक्टर श्री मरकाम ने कहा कि मामले की पूरी जांच की जायेगी. जांच प्रक्रिया के तहत नोटिस जारी किये जा रहे है.

फिलहाल इस पूरे मामले में क्षेत्रीय जनपद सदस्य अमित लिल्हारे ने कहा कि मामले की जांच में देरी हो रही है और गांव में अभी भी गोदाम में पटाखे का डंप है, ऐसे में यदि कोई घटना हो जाती है तो इसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी. वहीं उन्होंने कहा कि यदि मामले की जांच में तेजी नहीं लाई जाती है और पटाखों को वहां से नहीं हटाया जाता है तो जनहित में आंदोलन करने मजबूर होंगे. उन्होंने बताया कि इस मामले में ग्रामीण मंगलवार को कलेक्टर से मामले को लेकर मुलाकात कर सकते है.

इस मामले में पटाखा एंड पटाखा के श्री बोहरा ने चर्चा में बताया कि माल खरपड़िया भेजे जाने के लिए ट्रांसपोर्ट मंे भिजवाया गया था. चूंकि बीते दिवस पानी आने के कारण माल नहीं जा सका. जिसके सारे कागजात हमारे पास है. पटाखों का वहां भंडारण नहीं किया गया था. बल्कि उसे ट्रांसपोर्ट से भिजवाना था. प्रशासन यदि जांच मंे कोई कागज मांगेगा तो हम उसे उपलब्ध करवा देंगे.


Web Title : NOTICE TO BE SERVED TO FIRECRACKERS AND FIRECRACKERS AND BEDI IN NAITRA FIRECRACKER DUMP CASE, ADDITIONAL COLLECTOR DIRECTS TO ISSUE NOTICE, VILLAGERS DEMAND REMOVAL OF CRACKERS FROM GODOWN