लंपी बीमारी की रोकथाम के लिए लगाया गया जन-जागरूकता सह-पशु चिकित्सा शिविर

बालाघाट. जिले में लंपी बीमारी के चार संदिग्ध मवेशियों के सामने आने के बाद लंपी बीमारी को लेकर पशु चिकित्सा विभाग और चिकित्सा क्षेत्र से जुड़कर सेवाभावी कार्यो से जुडे केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एशोसिएशन ने लंपी बीमारी को लेकर साथ मिलकर जन-जागरूकता शिविर का आयोजन किया है.  

केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट एसोशिएशन तथा पशु चिकित्सा विभाग बालाघाट के संयुक्त तत्वावधान में 26 सितंबर को ग्राम भटेरा में जनजागरूकता सह पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया. जहां पशुपालक कृषकों को लंपी बीमारी से बचाव के लिए पशुओं को दवा पिलाई गई तथा पशुपालक कृषकों को बीमारी से बचने की जानकारी दी गई.

पशु चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त उप संचालक तथा सक्रिय पशु चिकित्सक डॉ. घनश्याम परते ने चर्चा के दौरान बताया कि वर्तमान में देश के विभिन्न प्रदेशों तथा प्रदेश के विभिन्न जिलों में पशुओं में लम्पी नामक महामारी देखने सुनने में आ रही है. इसी सिलसिले में बालाघाट जिले के केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने इस विषय में सहयोग तथा बीमारी से बचाव के लिए जन जागरूकता तथा पशु चिकित्सा शिविर की मंशा जाहिर की.

जिसके तहत 26 सितंबर को ग्राम भटेरा में लंपी बीमारी को लेकर जन जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें ग्राम पंचायत सरपंच भोरसिंह मोहारे, उपसरपंच तेजलाल सुलाखे तथा वरिष्ठ समाजसेवी प्रकाश बनोटे, केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन अध्यक्ष सुरेश सोनी और सचिव संदीप पिछोड़े सहित अपनी टीम के साथ उपस्थित थे.

पशु चिकित्सा विभाग की ओर से पॉलीक्लिनिक जिला पशु चिकित्सालय में पदस्थ अतिरिक्त उप संचालक डॉ. घनश्याम परते ने अपने क्षेत्रीय अमले के क्षेत्र अधिकारी प्रदीप मेश्राम तथा गौ- सेवक चंद्र कुमार मस्करे के साथ उपस्थित होकर शिविर में 446 पशुओं को दवा पिलाई तथा उपस्थित पशुपालक कृषकों को बहुचर्चित बीमारी लंपी से बचाव एवं इसके प्रसार को रोकने के लिए विस्तार पूर्वक जानकारी दी.


Web Title : PUBLIC AWARENESS VETERINARY CAMP HELD FOR PREVENTION OF LUMPY DISEASE