पंचायत ने बनाया पाईप पुलिया पानी में बह गया,धोबीटोला को जोड़ने वाला सड़क मार्ग पर पुल निर्माण मांग

कटंगी. मुख्यालय से तरकीबन 20 किमी. स्थित ग्राम धोबीटोला (माल) के ग्रामीणों ने एक बार फिर से नाले में पुल निर्माण कराने की मांग की है. कुरई तहसील के अंतिम छोर पर बसे धोबीटोला (माल) के ग्रामीण दैनिक कार्यं और रोजगार तथा विद्यार्थी शिक्षा के लिए तिरोड़ी और कटंगी तहसील पर आश्रित है. जिसके चलते यहां के ग्रामीण हर दिन कटंगी और तिरोड़ी आना-जाना करते है, पंरतु बारिश के दिनों में नाले में पानी होने की वजह से ग्रामीण घरों में कैद होकर रह जाते है और विद्यार्थी विद्यालय नहीं आ पाते. जिसके चलते ग्रामीण नाले पर पुल निर्माण कराने की मांग कर रहे है. ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत ने कुछ साल पहले नाले में पाईप पुलिया का निर्माण किया गया था, लेकिन नाले में आई बाढ़ की वजह से पुलिया बह गया. जिसके बाद पुनः पुलिया निर्माण की किसी ने सुध तक नहीं ली. ग्रामीण नाले में कलवर्ट पुलिया निर्माण कराने की मांग कर रहे है. बता दें कि लिंगापौनार-सीतापठोर मुख्य सड़क मार्ग से जुड़ने के लिए धोबीटोला के ग्रामीणों को नाला पार करना पड़ता है, इसमें एक नाला बेहद लंबा है जिस पर पुल निर्माण में काफी खर्च आयेगा, परंत दूसरे मार्ग पर नाले का आकार छोटा है और यहां कलवर्ट पुलिया का निर्माण किया जा सकता है. जिससे ग्रामीणों को वर्षों पुरानी समस्या से निजात मिल सकता है.

    उल्लेखनीय हो कि कुरई तहसील का धोबीटोला गांव आज से करीब 6 साल पहले एक ऑनर किलिंग के मामले में जहां प्रेम प्रसंग के चलते 3 लोगों जिंदा जला दिया गया था, तब जमकर सुर्खियों में आया था. प्रदेश और बालाघाट तथा सिवनी जिले का मीडिया, जनप्रतिनिधि इस गांव में घटना के बाद पहुंचे थे. इस हादसे के बाद यह गांव केवल बारिश के दिनों में बालाघाट जिले की अखबारों में बना रहता है. ग्रामीणों की माने तो जनप्रतिनिधि (विधायक-सांसद) चुनाव के वक्त वोट मांगने गांव में आते है. चुनाव के दौरान ग्रामीणों से पुल निर्माण कराने का दावा और वादा करते है परंतु चुनाव जीतने के बाद कभी कोई गांव में झांकने नहीं आता. विभागीय अफसरों की बात करें तो अंतिम छोर पर गांव होने की वजह से वह भी गांव में कभी कदम नहीं रखते. जिस कारण ग्राम पंचायत ने विकास कार्यों में जमकर भष्ट्राचार है. पंचायत सचिव अपनी मनमानी करते है. पंचायत भवन का ताला सप्ताह में एक से दो बार खुलता है. खैर इस पंचायत में विकास कार्यों में जो भष्ट्राचार हुआ है वह अलग मामला है. परंतु मौजूदा वक्त में ग्रामीण धोबीटोला को जोड़ने वाले सड़क मार्ग पर कलवर्ट पुल निर्माण की मांग कर रहे है. बरघाट विधायक अर्जुनसिंह काकोड़िया से यहां के ग्रामीणों का कहना है कि कभी फुर्सत मिले तो गांव घूमने आ जाना यहां के लोग किस तरह से जीवनयापन करने को मजबूर है. उसकी एक झलक देख जाना और महसूस हो तो ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण करने के लिए प्रयास करना. विधायक अगर चाहे तो वह ग्रामीणों को गुमराह करने के लिए लोक निर्माण विभाग सेतु संभाग को पत्र भी लिख सकते है ताकि जनता को लगने लगे कि उनके विधायक कोशिश तो कर रहे है.


Web Title : PANCHAYAT BUILDS PIPE CULVERT WASHED AWAY IN WATER, DEMANDS CONSTRUCTION OF BRIDGE ON ROAD CONNECTING DHOBIGOLA