धान खरीदी के भुगतान का होगा शीघ्र निराकरण- महाप्रबंधक कुर्मी

बालाघाट. जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित के महाप्रबन्धक विजयसिंह कुर्मी ने बताया कि वर्तमान में ऐसे किसान बंधुओ जिनका धान का भुगतान नहीं हो पाया है वह अब आसानी से भुगतान निकटतम शाखाओं से प्राप्त कर सकते है. धान खरीदी के भुगतान के शीघ्र निराकरण किये जाने सबंधी कार्यवाही की जा रही है. जिसके चलते विक्रेता किसानों को मयप्रमाण के आवेदन प्रस्तुत करना होगा.

बालाघाट जिले के कुछ किसानों को समर्थन मूल्य पर बेची गई धान का भुगतान अब तक नहीं मिलने की जानकारी सामने आने पर कलेक्टर दीपक आर्य ने इस पर संज्ञान लिया है और जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के महाप्रबंधक को ऐसे किसानों का भुगतान करने के लिए त्वरित कदम उठाने के निर्देश दिये है. जिन किसानों को धान का भुगतान नहीं मिला है उनसे शीघ्र प्रमाण के साथ आवेदन लेने एवं सत्यापन के बाद किसानों के खाते में धान की राशि जमा कराने कहा गया है. कलेक्टर श्री आर्य ने किसानों को आश्वस्त किया है कि उनका धान का भुगतान किसी तकनीकि त्रुटि के कारण नहीं हो पाया है तो जिला प्रशासन इसके लिए तत्परता से कार्य करेगा और किसानों का बकाया भुगतान कराया जायेगा.

वरिष्ठ महाप्रबन्धक विजयसिंह कुर्मी ने बताया कि जिला कलेक्टर दीपक आर्य के कुशल मार्गदर्शन में वर्ष 2018-19 खरीफ धान उपार्जन अंतर्गत बालाघाट जिले के उपार्जन केंद्रों में जिन पंजीकृत कृषकों द्वारा धान विक्रय किया गया है किंतु किसी कारणवश उनके बचत खातों में विक्रय धान की राशि का भुगतान प्राप्त नहीं हुआ है. ऐसे कृषक अब निकटतम खरीदी केंद्र समिति में अथवा जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित बालाघाट की निकटतम शाखाओं में आवेदन कर सकते हैं. कृषको को आवेदन के साथ धान विक्रय सबंधी खरीदी पावती एवं बैंक की बचत खाते की पासबुक की छायाप्रति स्वप्रमाणित कर प्रस्तुत करना होगा. जिससे कि उनके आवेदन का परीक्षण कराया जाकर भुगतान की कार्यवाही की जा सकेगी.

वरिष्ठ महाप्रबन्धक विजयसिंह कुर्मी ने सभी शाखा प्रबंधको, समिति प्रबंधको एवं बैंक स्टाफ को निर्देशित किया है कि संबंधित किसान शाखा में धान भुगतान से संबंधित आवेदन लेकर पहुंचते हैं तो परीक्षण उपरांत भुगतान की कार्यवाही पूर्ण कराई जायें.

Web Title : PAYMENT OF PADDY PROCUREMENT TO BE PROMPTLY REDRESSED GENERAL MANAGER KURMI