पीएम केयर फंड एवं मुख्यमंत्री राहत कोष में रमेश रंगलानी ने 25-25 हजार रुपये दान

बालाघाट. कोरोना वायरस महामारी के दौरान गरीबों, जरूरतमंद एवं असहाय लोगों को मदद करने के लिए नगर पालिका बालाघाट के पूर्व अध्यक्ष रमेश रंगलानी ने प्रधानमंत्री केयर फंड में जमा कराने के लिए 25 हजार रुपये एवं मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा कराने के लिए 25 हजार रुपये की राशि दान में दी है. श्री रंगलानी ने आज 17 अप्रैल को कलेक्टर श्री दीपक आर्य को दान में दी जाने वाली राशि के चेक सौंपे.

आबकारी विभाग ने राहत कोष में जमा कराये 61 हजार रुपये

आबकारी विभाग बालाघाट के समस्त नियमित अमले द्वारा कोरोना महामारी संकट से निपटने के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में अपना एक दिन का वेतन जमा कराया गया है. जिला आबकारी अधिकारी श्री तारासिंह धुर्वे ने बताया कि उनके विभाग के अमले द्वारा एक दिन के वेतन के रूप में 61 हजार रुपये की राशि मुख्यमंत्री राहत कोष के बैंक खाते में जमा करा दी गई है.

इंदर सिंह एवं प्रियल वरकड़े ने 75 किलो खाद्यान्न एवं 3000 रुपये दान

कोरोना महामारी संकट के दौर में गरीबों, असहायों एवं जरूरतमंद लोगों को भोजन की कमी न हो इसके लिए कलेक्टर दीपक आर्य की पहल पर सक्षम लोग बड़ी संख्या में आगे आकर अनाज का दान कर रहे है. इसी कड़ी में आज 17 अप्रैल को इंदर सिंह वरकड़े, हेड क्लर्क, आदिवासी किसान सैनिक संगठन, खमरिया, परसवाड़ा बालाघाट द्वारा 40 किलो चावल, 30 किलो गेहू, 5 किलो दाल, 5 ली तेल, 10 किलो नमक,1 किलो धनिया मिर्ची, 20 पैकेट बिस्कुट का दान किया गया है. उनके साथ आई प्रियल वरकड़े ने भी खाद्यान्न बैंक में 03 हजार रुपये की नगद राशि का दान किया है.

रोटरी क्लब आफ बालाघाट टाइगर्स 1300 चिन्हित बच्चों को देगा पोषण आहार

रोटरी क्लब ऑफ बालाघाट टाइगर के अध्यक्ष प्रजेश बिसेन ने सचिव अभिषेक पाण्डेय, तपेश असाटी, जसमीत पसरीचा के साथ आज कलेक्टर बालाघाट दीपक आर्य, एसपी बालाघाट अभिषेक तिवारी एवं जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रजनी सिंह से कलेक्ट्रेट भवन में कोरोना वायरस से फैली महामारी एवं आपदा के संबंध में मुलाकात की.

इस दौरान कलेक्टर श्री आर्य एवं जिला पंचायत सीईओ श्रीमती सिंह ने कुपोषण मिटाने की मुहिम को पूरे जिले के बच्चों के लिए निरंतर पिछले एक वर्ष से चलाने की रोटरी टाइगर्स की सराहना की एवं इसे जारी रखने का आग्रह किया. उन्होंने कोरोना महामारी की इस आपात स्थिति में पूरे जिले से चिन्हित 1300 बच्चों को पोषित आहार वितरित करने की जवाबदारी भी रोटरी क्लब ऑफ बालाघाट टाइगर्स सौंपी है. वर्तमान स्थिति में छोटे बच्चों में किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचे रहने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है. श्री प्रजेश बिसेन ने बताया कि इसी को ध्यान में रखते पूरे जिले के गरीब कुपोषित बच्चों के लिए पोषण आहार बनवाने एवं प्रशासन के माध्यम से बँटवाने का जिम्मा रोटरी क्लब ऑफ बालाघाट टाइगर्स ने लिया है. इसके अलावा रोटरी क्लब ऑफ बालाघाट टाइगर्स की ओर से सेनेटाइजर टनल या चेंबर बनवाने की पेशकश शहर के दो तीन जगहों पर की गई थी. परंतु नई गाइडलाइन में कवश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे न लगाने की सलाह दी है. रोटरी टाइगर्स की पूरी टीम की तरफ से बालाघाट जिले के सभी लोगों को संयम बरतने, सोशल डिस्टेंसिग का पालन करने, घर पर रहने एवं प्रशासन का सहयोग करने की अपील की गई है.

कोविड-19 से निपटने शासकीय सेवक देंगे एक दिन का मूल वेतन

प्रदेश में कोविड-19 महामारी से निपटने में सहयोग के लिये राज्य शासन के अधिकारियों-कर्मचारियों के माह अप्रैल के वेतन से (मई माह में देय) एक दिन के मूल वेतन की राशि की कटौती की जायेगी. संचालक बजट ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि प्रदेश को शासकीय सेवकों के संगठनों के आग्रह पर इस कटौती से मुख्यमंत्री सहायता कोष में लगभग 100 करोड़ रूपये की राशि प्राप्त होना संभावित है. बताया गया है कि जिन शासकीय सेवकों ने स्वेच्छा से मार्च माह के मासिक वेतन से आईएफएमआईएस के माध्यम से मुख्यमंत्री सहायता कोष में अंशदान दे दिया गया है, उनके अप्रैल माह के वेतन से कटौती नहीं की जायेगी. यदि कोई शासकीय सेवक एक दिन के मूल वेतन से अधिक या कम राशि की कटौती अथवा किन्हीं कारणों से असहमति व्यक्त करना चाहता है, तो संबंधित आहरण तथा संवितरण अधिकारी को 20 अप्रैल तक लिखित में आवश्यक रूप से अवगत कराये. राज्य सरकार के सभी विभागाध्यक्षों, संभागायुक्तों और जिला कलेक्टरों से कहा गया है कि कटौत्रा राशि मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री सहायता कोष के भारतीय स्टेट बैंक, वल्लभ भवन शाखा, खाता क्रमांक 10078152483-आई. एफ. एस. सी. कोड एसबीआईएन 0001056 में संचालित खाते में जमा किये जाने के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाये.

प्राथमिकता एवं अंत्योदय अन्न योजना के हितग्राहियों को मिलेगा निःशुल्क खाद्यान्न

जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत शासकीय उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से लॉकडाउन अवधि में पात्र हितग्राहियों को वितरण कराये जाने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत चांवल का अतिरिक्त आबंटन प्राप्त हुआ है. जिला आपूर्ति अधिकारी एस. एच. चौधरी ने बताया कि यह चांवल अन्त्योदय एवं प्राथमिकता परिवार को 05 किलोग्राम प्रति सदस्य के मान से पात्र हितग्राहियों को माह अप्रैल एवं मई एक साथ वितरित कराया जायेगा. जिन उपभोक्ताओं ने माह मार्च 2020 में तीन माह का एकमुश्त खाद्यान्न सशुल्क प्राप्त कर लिया है, उन्हें भी यह यह राशन अतिरिक्त रूप से 05 किलोग्राम प्रति सदस्य के मान से उचित मूल्य दुकानों से वितरित कराया जा रहा है. अन्त्योदय परिवार एवं प्राथमिकता परिवार संबंधित दुकान में जाकर अपनी हकदारी का राशन निःशुल्क प्राप्त कर सकते है. यदि किसी हितग्राही को उक्त योजना का निःशुल्क राशन प्राप्त करने में कोई कठिनाई हो तो संबंधित सहायक/कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी से अथवा जिला उपभोक्ता हेल्पलाईन के दूरभाष क्रमांक 07632-241421 पर शिकायत दर्ज करा सकता है.

राशन दुकान समय पर नहीं खोलने का मामला, दुकान संचालक के विरूद्ध कार्यवाही प्रारंभ

बालाघाट. कलेक्टर दीपक आर्य के निर्देश पर लाकडाउन की अवधि में निर्धारित समय पर राशन दुकान नहीं खोलने का मामला सामने आने पर राशन दुकान के संचालक के विरूद्ध दुकान संचालन में अनियमितता की कार्यवाही की जा रही है.      जिला खाद्य कार्यालय को शिकायत मिली थी कि आज 17 अप्रैल को महामाया प्राथमिक महिला उपभोक्ता भण्डार, वार्ड नम्बर-10 भटेरा चौकी, बालाघाट की राशन दुकान प्रातः 08 बजे तक नहीं खुली है. जिला आपूर्ति अधिकारी एस. एच. चौधरी द्वारा क्षेत्रीय कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी सुनील किरार को इस शिकायत की जांच कर प्रतिवेदन देने कहा गया था. शिकायत की जॉंच में पाया गया कि विक्रेता द्वारा दुकान प्रातः 08. 30 बजे खोली गई थी. जबकि कलेक्टर द्वारा जिले में लॉक डाउन अवधि में दुकाने खुलने का समय ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में प्रातः 08 बजे से दोपहर 04 बजे तक निर्धारित किया गया है. इस प्रकरण में दुकान के विक्रेता संजय श्रीवास्तव के विरूद्ध दुकान संचालन में अनियमितता का प्रकरण पंजीबद्ध कर नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है.


Web Title : RAMESH RANGANI DONATES RS 25 25,000 TO PM CARE FUND AND CHIEF MINISTERS RELIEF FUND