बल्हारपुर पंचायत में भ्रष्टाचार की शिकायत पर जांच करने पहुंचा दल, ग्रामीणों के दर्ज किए बयान

लालबर्रा. ग्राम पंचायतों का मुख्य कार्य ग्रामीण विकास में सहयोग करना तथा ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम सभा में निर्णय की प्रक्रिया में आम आदमी को जोड़ना है. मगर ठीक इससे उलट जिले की अनेक ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों में मनमाने तरीके से अनियमितता और अनुपयोगी कार्य कराके, जहां सरकारी बजट को चूना लगाया जा रहा है, वहीं पंचायत प्रतिनिधि हर काम में कमाई के चक्कर में कायदे कानून ताक पर रखकर कायदे कानून के पालन से बेपरवाह हैं. उन्हें न जांच की चिंता है, न अधिकारियों का डर है.

ताजा मामला जनपद पंचायत लालबर्रा अंतर्गत ग्राम पंचायत बल्हारपुर का है. जहां सरपंच सेवन काटेकर और सचिव नूरेन्द्र बघेल पर ग्रामीणों ने विकास कार्य के नाम पर भारी भ्रष्टाचार और अनियमितता करने के आरोप लगाए है. ग्रामीणों द्वारा की गई शिकायत की जांच करने 23 फरवरी शुक्रवार को जिला पंचायत बालाघाट एवं जनपद पंचायत लालबर्रा की संयुक्त जांच दल द्वारा ग्राम बल्लारपुर पहुंचकर, शिकायत की जांच की गई और शिकायतकर्ताओं ग्रामीणों के बयान दर्ज किए गए.

ग्रामीणों की मानें तो सरपंच सचिव द्वारा पंचायत के निर्माण कार्यों में शासकीय राशि को नियम विरुद्ध व्यय कर भारी अनियमितता की गई है और स्वयं अपने नाम से शासकीय  राशि का आहरण किया गया है. वहीं  सुदूर सड़क के नाम पर एक सड़क का एक ही दिन 28 जून 2023 को भूमिपूजन और उसी दिन लोकार्पण दर्शा दिया गया. जबकि आज दिनांक तक उसे सड़क का काम चालू है. मनरेगा के निर्माण कार्यों में ऐसे व्यक्ति को बगैर कार्य के ही उनके नाम मास्टर रोल में डालकर अवैध तरीके से राशि का आहरण कर लिया गया है. वही ग्राम पंचायत में पूर्व में कार्य कर रहे ग्रामीण ने आरोप लगाया कि मैं नलजल का कार्य करता था, मेरे द्वारा वेतन बढ़ाने की मांग पर सरपंच सचिव द्वारा मुझे हटा दिया गया और लगभग 12000 रुपए का मेहनताना मुझे आज तक नहीं दिया गया. शिकायतकर्ता के अनुसार सरपंच और सचिव द्वारा लगभग 5 लाख रुपए से अधिक राशि का दुरुपयोग किया गया है.

 बहरहाल ग्रामीणों की शिकायत के आधार पर जिला पंचायत बालाघाट एवं जनपद पंचायत लालबर्रा की संयुक्त जांच दल द्वारा संयुक्त रूप से ग्रामीणों के बयान पंजीबद्ध किए गए है. देखना यह है कि जांच में क्या निकल कर सामने आता है. ग्रामीणों द्वारा की गई भ्रष्टाचार की शिकायत पर जांच करने पहुंची जिला पंचायत और लालबर्रा जनपद की टीम में श्री पटले परियोजना अधिकारी स्वच्छ भारत मिशन, सहायक यंत्री एस. के. नागेश, उपयंत्री योगिता गौतम एवं शिकायतकर्ता रेखचंद बिसेन, संजय दमाहे, देवानंद बोरकर, सुरेंद्र शरणागत सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित थे.


Web Title : TEAM ARRIVES TO INVESTIGATE CORRUPTION COMPLAINT IN BALHARPUR PANCHAYAT, RECORDS STATEMENTS OF VILLAGERS