सायबर नोडल थाना की तत्परता से खाते से गायब राशि हुई वापस

बालाघाट. जिले में ऑनलाईन ठगी के बढ़ते मामले के बीच सायबर नोडल थाना की टीम, तत्परता से काम कर परिणाम भी दे रही है. नया मामला किराना दुकानदान के मोबाईल वॉलेट से गये 52 हजार 7 सौ रूपये की राशि में शिकायत मिलने के 24 घंटे के भीतर ही सायबर नोडल थाना ने पीड़ित के 52 हजार रूपये वापस करवा दिये. जिससे पीड़ित के चेहरे पर छाई मायुसी के बाद अब चेहरे पर मुस्कान छा गई है, वह स्वयं को लकी मानकर सायबर नोडल थाना की तत्परता की तारीफो के पुल बांध रहा है.

घटनाक्रम के अनुसार कायदी में किराना दुकान का संचालन करने वाला मो. आसिफ कुरैशी, जियो रिचार्ज का भी काम करता हैं. गत 7 नवंबर को वह जियो के वारासिवनी स्थित ऑफिस गया था. जहां उसका मोबाईल किसी ने चोरी कर लिया. सीसीटीव्ही फुटेज में देखने के बाद पता चला कि वह पॉवर बैंक बेचने आया एक शख्स है. जिसकी सीसीटीव्ही फुटेज निकालकर पीड़ितो ने सोशल मीडिया ग्रुप में वायरल कर मामले की तत्काल शिकायत सायबर नोडल थाने में की. जिसे गंभीरता से लेते हुए सायबर नोडल थाना ने बैंंक से संपर्क कर उसे खाते को होल्ड करा दिया.  

दूसरी ओर जल्द ही मोबाईल चोरी करने वाला भी वारासिवनी पुलिस के हत्थे चढ़ गया. जिसने पुलिस पूछताछ में बताया कि उसने अपने भाई शिवम झारिया को पहले 200, फिर 100 और फिर 52 हजार 400 रूपये की राशि ट्रांसफर कर दी है. फोन-पे में अलग-अलग कोड डालने के बाद वह कोड खुलने पर उसने यह राशि अपने भाई को भिजवा दी है.  

इधर सायबल सेल के खाते को होल्ड करा देने और बैंक से संपर्क साधने के बाद पीड़ित की 52 हजार रूपये की राशि उसके पंजाब नेशनल बैंक के खाते में वापस हो गई. सायबर नोडल शाखा ने पीड़ित की शिकायत पर 24 घंटे के भीतर कार्यवाही कर राशि वापस करवा दी है. जिसके बाद पीड़ित के चेहरे पर छाई उदासी राशि मिलने के बाद खुशी में बदल गई है.

सायबर नोडल थाना प्रभारी ने बताया कि जैसे ही शिकायत मिली. तत्काल ही नोडल थाना आरक्षक मेघा तिवारी द्वारा सक्रियता दिखाते तत्काल बैंक से संपर्क कर खाते को होल्ड कराया गया और कार्यवाही कर रूपये वापस खाते में वापस कराये गये. उन्होंने कहा कि ऑनलाईन फ्राड से केवल जागरूकता ही बचाव है.


Web Title : THE AMOUNT MISSING FROM THE ACCOUNT WAS RETURNED WITH THE PROMPTNESS OF THE CYBER NODAL POLICE STATION.