एप से लोन लेने वाले को झेलनी पड़ रही मानसिक परेशानी और सता रहा बदनामी का डर,सायबर सेल में शिकायत, जांच में जुटी सायबर टीम

बालाघाट. हाईटेक होते समय के साथ सुविधा तो नुकसान भी है, एक अज्ञानता आपको नुकसान पहुंचा सकती है और परेशानी में डाल सकती है. ऑनलाईन फ्राड के बाद सायबर सेल मेें तीन ऐसे मामले आये है, जिससे लोगों ने यदि सबक नहीं लिया तो भविष्य में उन्हें भी परेशानी और बदनामी उठानी पड़ सकती है. जो वर्तमान में लोन से ऐप लेने वालों के साथ हो रही है. जिसकी शिकायत पीड़ितो ने सायबर सेल में की है.

बताया जाता है कि एप से लोन लेने वाले तीन लोगों के लिए लोन लेना महंगा पड़ गया है. ऐप से लोन देने वालों ने उनसे पूरी राशि लेने के बाद भी उन पर लोन का ब्याज देने के लिए मानसिक दबाव बना रहे है और तो और लोन की राशि वापस नहीं देने पर बदनाम करने लगे है. जिसेे परेशान और डर से पीड़ितों ने सायबर सेल को शिकायत दी है. जानकारी अनुसार पीड़ितो को एप के माध्यम से लोन देने वाले मानसिक रूप से मानसिक रूप से परेशान है, यही नहीं बल्कि पूरा मयब्याज सहित मूलधन लेने के बाद भी और राशि की मांग करके लोन राशि पर ब्याज के साथ ही अतिरिक्त राशि नहीं देने पर पुलिस कार्यवाही और बदनामी का डर दिखा रहे है.

सायबर सेल के पास आई तीन शिकायतों में शिकायतकर्ताओें ने बताया कि सोशल मीडिया पर लोन एप का विज्ञापन देखा और गूगल प्ले स्टोर से एप डाउनलोड कर 3 से 6 हजार रुपए का लोन लिया था. जिसको वापस करने की एक निर्धारित अवधि थी, लेकिन उससे पहले ही लोन देने वालें उन्हंे लगातार लोन की राशि के ब्याज के साथ ही अतिरिक्त राशि जमा करने की धमकी दे रहे है.

साइबर शाखा में पदस्थ आर. चांदनी शांडिल्य की मानें तो जिले में लोन से जुड़े फ्रॉड की संख्या में लगातार ईजाफा हो रहा है. एप के जरिए लोन देने के इस मामले में पीडितों को मानसिक रूप से प्रताडित किया जा रहा है. साथ ही एप डाउनलोड करने के दौरान कॉन्टेक्ट, गैलरी, लोकेशन एक्सीस (प्रवेश) करने की अनुमति देने के बाद लोन देने वाले पीडितों के परिचितों के नंबर पर अश्लील मैसेज भेज रहे हैं. इसके अलावा पीडितों के परिचितों को वॉट्सएप मैसेज कर रहे है कि उक्त व्यक्ति द्वारा लोन की राशि नहीं दी जा रही है, जिस आधार पर उनके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी. जिससेे लोन लेने वालों की रिश्तेदार और दोस्तो में बदनामी हो रही है.

बताया जाता है कि तीनो ही पीड़ितो से लगभग 20 हजार रुपए का फ्रॉड सामने आया है. तीनों मामलों में तीन, छह एवं सात हजार रुपये का लोन पीड़ितो द्वारा लिया गया था. जिसमेें पीड़ितो द्वारा लोन राशि मयब्याज सहित मूलधन चुकान9े के बावजूद, लोन देने वाले द्वारा और पैसों भेजने के लिए बार-बार फोन करके और कानूनी कार्यवाही का भय दिखाया जा रहा है. वहीं पीड़ित ने परिचितों को लोन देने वालो द्वारा अश्लील मैसेज भेजने की भी शिकायत दर्ज कराई गई है. मामले की गंभीरता को देखते हुए साइबर पुलिस ने शिकायत पर जांच शुरू कर दी है.

सायबर सेल की मानें तो ऑनलाइन से बचाव केवल जागरूकता है, ऑनलाईन लोन से जुड़ीं शिकायतेें आने के बाद यह महसुस किया जा रहा है कि इसे जागरूकता के साथ ही बचा जा सकता है, चूंकि अक्सर ऑनलाईन या ऐप से लोन लेने पर वह, आपके कॉन्टेक्ट, गैलरी, लोकेशन आदि का एक्सीस कर लेता है, जिसका वह फायदा उठाता है, जिससे बचने के लिए ऑनलाईन या ऐप से लोन न ले और यदि ऐसी कोई शिकायत हो तो तत्काल पुलिस से संपर्क कर उसकी शिकायत दर्ज करायेे.


Web Title : THE APP BORROWER IS FACING MENTAL PROBLEMS AND THE FEAR OF BEING DEFAMED, THE COMPLAINT IN THE CYBER CELL, THE CYBER TEAM IS INVESTIGATING.