नक्सली कमलु के मुठभेड़ में मौत की होगी मजिस्ट्रियल जांच, बैहर एसडीएम करेंगे जांच

बालाघाट. बीते 29 सितं‍बर को बैहर अनुभाग के रूपझर थाना की सोनगुड्डा चौकी के कुंदुल-कोद्दापार जंगल क्षेत्र में हुई मुठभेड़ के दौरान ईनामी खुंखार युवा नक्सली कमलु को मुठभेड़ में नक्सली उन्मूलन में तैनात हॉकफोर्स के जवानों ने धराशाही कर दिया था. जिसके बाद इस मामले में रूपझश्र थाना में विभिन्‍न धाराओं तथा विधि विरूद्ध क्रियाकलाप निवारण अधिनियम 1967 का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है. पुलिस और माओवादी नक्सली के बीच हुई मुठभेड़ के संबंध में एसपी समीर सौरभ द्वारा  नियमानुसार घटना के संबंध में मजिस्‍िट्रयल जांच के लिये थाने को लिखा गया.  

जिसके चलते कलेक्‍टर एवं जिला मजिस्‍ट्रेट डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने भी इस मामले के संबंध में संवेदनशील घटना तथा भविष्‍य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो इसके लिये बैहर अनुभाग के एसडीएम को मजिस्ट्रियल जांच के लिये नियुक्‍त किया गया. इस प्रकरण से संबंधित कोई भी जानकारी किसी अन्‍य व्‍यक्ति के पास हो या किसी भी तरह के साक्ष्‍य प्रस्‍तुत करने चाहे तो 20 अक्‍टूबर के पूर्व प्रस्‍तुत कर सकते है.  

इन बिंदुओं पर होगी जांच

नक्सली कमलु की मुठभेड़ में मारे जाने की घटना पर होने वाली मजिस्ट्रियल जांच में पुलिस पार्टी की सूचना का स्‍त्रोत क्‍या था? क्‍या दी गई सूचना पूर्ण रूप से सही पाई गई? क्‍या वह व्‍यक्ति चिहिंत नक्‍सली थे? क्‍या पुलिस के जवानों ने उन्‍हें चेतावनी दी थी? क्‍या उन व्‍यक्तियों ने पहले फायरिंग प्रारंभ की थी? क्‍या फायरिंग के अलावा उन्‍हें बंधक बनाने का विकल्‍प उपलब्‍ध था? फायरिंग की समाप्ति के उपरांत पुलिस पार्टी के द्वारा क्षेत्र की तलाशी कब की गई एवं तलाशी के दौरान क्‍या पाया गया? मृतक की पहचान कैसे की गई? क्‍या पोस्‍टमार्टम समयावधि एवं सक्षम अधिकारी की उपस्थिति में किया गया? मृत्‍यु के कारण में मर्ग रिपोर्ट एवं पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट पर स्‍पष्‍ट टीप? जॉंच के दौरान पाये गये अन्‍य तथ्‍य या सामग्री क्‍या थी? सहित अन्य बिंदुओं पर जांच की जायेगी.  


Web Title : THERE WILL BE A MAGISTERIAL INQUIRY INTO THE DEATH OF NAXALITE KAMLU IN THE ENCOUNTER, OUTSIDE SDM WILL INVESTIGATE.