विधानसभा चुनाव में 18 हजार से ज्यादा मतदाता करेंगे पोस्ट बैलेट से मतदान, जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने निर्वाचन व्‍यवस्‍थाओं का लिया जायजा

बालाघाट. जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा और पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने बुधवार को निर्वाचन कार्य के विभिन्‍न व्‍यवस्‍थाओं का जायजा लिया. साथ ही पॉलिटेक्निक कॉलेज में होने वाली मतगणना से पूर्व ईवीएम के कमिशनिंग की तैयारी का अवलोकन भी किया. जिसकी शुरुआत कलेक्‍टर कार्यालय स्थित प्रथम तल के ऑंचल कक्ष में स्‍थापित मीडिया अनुवीक्षण कक्ष का अवलोकन से की. जहां प्रभारी एमसीएमसी सचिव को अन्‍य व्‍यवस्‍थाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश दिये. इसके पश्‍चात उन्‍होंने डाक मत पत्र के लिये लगाये गए कर्मचारियों द्वारा की जा रही प्रारंभिक तैयारी का निरीक्षण कर प्रभारी अधिकारी गजेंद्र कुमार कठाने से अब तक की गई तैयारियों के बारे में जाना. साथ ही विभिन्‍न विधानसभाओं में निर्वाचन के दौरान मतदान केंद्रो सहित अन्‍य व्‍यवस्‍थाओं में संलग्‍न होने वाले कर्मचारियों के लिये पोस्‍टल बैलेट और ईटीपीबीएस के लिये की गई कार्यवाही तथा डेटा संकलन के बारे में विस्‍तार से जानकारी प्राप्‍त की. इसके उपरांत दोनो ही अधिकारी जिला स्‍तरीय कंट्रोल रूम पहुंचे. यहां उन्‍होंने आयोग द्वारा निर्धारित टोल फ्री न. 1950 पर प्राप्‍त कॉल की जानकारी ली. अंत में पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में होने वाली मतों की गणना और ईवीएम कमिशनिंग कार्य का जायजा लिया.  

निर्वाचन कर्मी, दिव्‍यांग और 80 वर्ष से अधिक तथा अनिवार्य सेवाओं में लगा अमला पहले करेगा मतदान

निर्वाचन आयोग द्वारा इस वर्ष पोस्‍टल बैलेट के माध्‍यम से किये जाने वाले मतदान प्रक्रिया में नवाचार किया है. इस नवाचार में डाक विभाग की कोई भूमिका नही होंगी. जबकि अब तक निर्वाचन कार्य में जुटे अमले का मतदान डाक विभाग द्वारा पोस्‍ट के माध्‍यम से पहुंचाता था. अब इस बार अलग से तीन दिनों तक सुविधा केंद्रो के माध्‍यम से मतदान करने का अवसर दिया जायेगा. इसी की तैयारी डाक मतपत्र की व्‍यवस्‍था संभाल रही टीम के द्वारा कलेक्‍टर कार्यालय में की जा रही है. डाक मतपत्र के प्रभारी अधिकारी श्री कठाने ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार पोस्‍टल बैलेट द्वारा 18 हजार से अधिक अधिकारी कर्मचारियों को फार्म-12 और फार्म-12 डी स्‍वीकृत किया जायेगा. इसमें मतदान केंद्र पर तैनात होने वाले अमले के साथ पुलिस अधिकारियों को शामिल किया गया है. साथ ही दिव्‍यांग, 80 वर्ष से अधिक तथा मतदान दिवस के दिन अति आवश्‍यक सेवाओं मे लगने वाले अधिकारी एवं अप्रत्‍यक्ष रूप से निर्वाचन में जुटे अशासकीय व्‍यक्तियों के लिए कर्मचारियों के लिये यह सेवा होगी. निरीक्षण के दौरान डीईओ डॉ. मिश्रा ने डाक मतपत्र में जुटे लगभग 86 कर्मचारियों द्वारा अब तक की गई कार्यवाही की जानकारी प्राप्‍त की है.   

बीएलओ घर-घर जाकर भरवायेंगे फार्म और ट्रेनिंग में होंगे वितरण

आयोग द्वारा किये जा रहे नवाचार में डेटा संकलन के बाद मतदाना सूची में नाम का सत्‍यापन करने के पश्‍चात संबंधित विधानसभा आरओ के माध्‍यम से बीएलओ घर-घर जाकर फार्म-12 भरवायेंगे. इसके पश्‍चात द्वितीय प्रशिक्षण के दौरान दलों को फार्म-12 उपलब्‍ध कराकर सुविधा केंद्र स्‍थापित किये जायेंगे. इन सुविधा केंद्रो पर ही चिन्हित कर्मचारी या अधिकारी अपने मतदान कर सकेंगे. यह सब प्रकिया नाम निर्देशन पत्र प्राप्‍त करने, स्‍क्रुटनी के बाद मतपत्र की तैयारी हो जाने के पश्‍चात निर्धारित 03 दिनों तक सुविधा केंद्रो पर मतदान करने की व्‍यवस्‍था की जायेगी. इसके लिये तारीख निर्धारित होगी.

सर्विस वोटर्स ईटीपीबीएस के माध्‍यम से करेगा मतदान

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार देश या राज्‍यो की सीमाओं व अन्‍य सुरक्षा व्‍यवस्‍थाओं में तैनात अधिकारियों एवं कर्मचारियों का मतदान इलेक्‍ट्रानिकली ट्रांसमिटेड पोस्‍टल बैलेट सिस्‍टम (ईटीपीबीएस) के द्वारा करने की सुविधा दी गई है. इस व्‍यवस्‍था में आरओ द्वारा तकनीक के सहारे संबंधित विधानसभा का फार्म तैनात कर्मचारी या अधिकारी को भेजा जायेगा. इसके बाद संबंधित अधिकारी या कर्मचारी पोस्‍ट द्वारा यह फार्म संबंधित आरओ को पुनः भेजा जायेगा. जिले में सर्विस वोटर्स की कुल संख्‍या 1398 है.

इन सेवाओं मे जुटे अधिकारी कर्मचारी पोस्‍टल बैलेट के माध्‍यम से करेंगे मतदान

इसके अलावा प्रारंभिक तौर पर मतदान केंद्रो पर तैनात होने वाले मतदान कर्मियो के 16 सौ से 17 सौ अतिरिक्‍त पुलिस अधिकारी-कर्मचारी, 2651 दिव्यांग मतदाता और 80 वर्ष से अधिक आयु के 1711 मतदाता तथा अति आवश्‍यक सेवाओं मे संलग्‍न होने वाले 70 अधिकारी कर्मचारी, 18 सौ से 02 हजार बस कंडक्‍टर, क्लिनर एवं ड्राइवर, 1250 सेक्‍टर एवं अन्‍य अधिकारी कर्मचारी पोस्‍टल बैलेट के माध्‍यम से मतदान कर पायेंगे. इस तरह पीबी और इटीपीबीएस के माध्‍यम से करीब-करीब 20 हजार मतदाता मतदान करेंगे.    


Web Title : MORE THAN 18 THOUSAND VOTERS WILL VOTE THROUGH POST BALLOT IN THE ASSEMBLY ELECTIONS, DISTRICT ELECTION OFFICER AND SUPERINTENDENT OF POLICE TOOK STOCK OF THE ELECTION ARRANGEMENTS.