स्कूल चले हम: जनप्रतिनिधि और अधिकारी पहुंचे स्कूल,शिक्षक बच्‍चों को अच्‍छी शिक्षा के साथ अच्‍छे संस्‍कार भी दें-मंत्री कावरे

बालाघाट. शिक्षकों द्वारा स्‍कूल में बच्‍चों को बताई गई बातें उन पर गहरा प्रभाव डालती है. शिक्षक बच्‍चों को अच्‍छी शिक्षा देकर उनका भविष्‍य संवारने का काम करते हैं. शिक्षकों की जिम्‍मेदारी है कि वे बच्‍चों को अच्‍छी शिक्षा देने के साथ ही उन्‍हें अच्‍छे संस्‍कार एवं शिष्‍टाचार भी सिखायें.   जिससे स्‍कूल के बच्‍चे भविष्‍य में अच्‍छे नागरिक बन सकें और देश सेवा में अपना योगदान दे सकें. यह बातें राज्‍य मंत्री रामकिशोर कावरे ने 17 जुलाई को स्‍कूल चले हम अभियान के अंतर्गत ग्राम टेकाड़ी, धनसुआ एवं नवेगांव के स्‍कूल में बच्‍चों से संवाद के दौरान कही.

संपूर्ण मध्यप्रदेश में 17 जुलाई से 19 जुलाई तक स्कूल चले हम अभियान चलाया जा रहा है. आयुष मंत्री स्कूल चले हम अभियान में शामिल हुए और भविष्य से भेंट कार्यक्रम के अंतर्गत बच्‍चों से संवाद किया.  आयुष मंत्री श्री कावरे ने कार्यक्रम में टेकाड़ी हाई स्‍कूल से कक्षा 10 वीं में 88. 6 प्रतिशत अंक प्राप्‍त करने छात्र योगेश देशमुख एवं करण शिव को सम्‍मानित भी किया. इस अवसर पर मंत्री श्री कावरे ने शाला परिसर में वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत पौधा भी लगाया.

भविष्‍य से भेंट कार्यक्रम के अंतर्गत छात्र-छात्राओं से संवाद के दौरान आयुष मंत्री श्री कावरे ने कहा कि छात्र-छात्रायें पढ़ाई के साथ-साथ अपना सामान्‍य ज्ञान भी बढ़ायें. देश-दुनिया में चल रही गतिविधियों की जानकारी रखें. उन्‍होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि वे भविष्‍य में क्‍या बनना चाहते हैं, इसके लिए अपने मन में एक लक्ष्‍य तय कर लें और उस लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करें. मंत्री श्री कावरे ने कहा कि प्रदेश सरकार बच्‍चों की शिक्षा के लिए निरूशुल्‍क गणवेश, पुस्‍तकें, साईकिल, मध्‍यान्‍ह भोजन, छात्रवृत्ति जैसी सुविधायें दे रही है. अब हमारी जिम्‍मेदारी है कि इन सुविधाओं का लाभ लेकर हम अच्‍छी शिक्षा ग्रहण करें. उन्‍होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि वे अपने शाला परिसर को साफ सुथरा बनाने के साथ ही उसे आकर्षक बनायें. उन्‍होंने शिक्षकों से कहा कि गांव के स्‍कूल से पढ़ कर निकले छात्र जो अब बड़ी नौकरी कर रहे उन्‍हें शाला में आमंत्रित कर उनके अनुभव बच्‍चों के साथ साझा करें.

मंत्री कावरे ने कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों एवं बच्‍चों के पालकों से कहा कि वे भी अपने बच्‍चों को पढ़ाई के लिए प्रेरित करें. बच्‍चों को मोबाईल से दूर रहने की सलाह देते हुए मंत्री कावरे ने कहा कि इस सुविधा का उपयोग ज्ञानवर्धन के लिए किया जाये तो अच्‍छा है, नहीं तो नुकसान ही होगा. उन्‍होंने ग्रामीणों से कहा कि गांव में कोई भी बच्‍चा शाला जाने से वंचित नहीं रहना चाहिए. यदि कोई बच्‍चा ऐसा पाया जाता है तो हम सब मिलकर उसकी मदद करेंगें. मंत्री कावरे ने छात्र-छात्राओं से संवाद के दौरान सामान्‍य ज्ञान के प्रश्‍न भी पूछे. टेकाड़ी स्‍कूल में कुछ सवालों के जवाब शिक्षकों को भी पता नहीं थे.

कलेक्‍टर ने केशलेवाड़ा हायर सेकेंडरी स्‍कूल में बच्‍चों से किया संवाद

 स्‍कूल चले हम अभियान के अंतर्गत कलेक्‍टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा शासकीय हायर सेकेंडरी स्‍कूल केशलेवाड़ा पहुंचे थे. उन्‍होंने केशलेवाड़ा के स्‍कूल में बच्‍चों से संवाद किया और प्रेरित किया कि वे प्रतिदिन नियमित रूप से शाला आयें और भविष्‍य में अच्‍छा नागरिक बनें. उन्‍होंने इस दौरान छात्र-छात्राओं से कहा कि वे भी गांव के स्‍कूल से पढ़कर ही आगे बढ़े हैं. बच्‍चे स्‍वयं को कमजोर ना समझें, प्रतिभा सभी में होती है, उसे निखारने एवं अवसर देने की जरूरत होती है. इसमें शिक्षकों की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है. शिक्षकों को भी चाहिए कि वे समय पर शाला में आये और बच्‍चों को गुणवत्‍ता युक्‍त शिक्षा दें. इस दौरान उन्‍होंने शाला के शिक्षकों से भी चर्चा की और उनकी समस्‍याओं को सुना. इस अवसर पर उन्‍होंने शाला परिसर में वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत पौधा भी लगाया. उन्‍होंने प्राचार्य एवं शिक्षकों से कहा कि वे शाला परिसर को साफ-स्‍वच्‍छ बनाये रखें.

अधिकारियों ने शिक्षक बन बच्चों को पढ़ाया

 स्‍कूल चले हम अभियान के अंतर्गत कलेक्‍टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा द्वारा सभी विभागों के अधिकारियों को एक-एक शाला आबंटित कर उन्‍हें बच्‍चों से संवाद करने एवं एक घंटा अध्‍यापन कार्य करने का दायित्‍व सौंपा गया था. 17 जुलाई को अधिकारी उन्‍हें आबंटित शाला में पहुंचे और बच्‍चों से संवाद कर अपने अनुभव साझा किये. कुछ अधिकारियों ने बच्‍चों को पढ़ाया भी और बच्‍चों के मध्‍यान्‍ह भोजन भी किया. अपर कलेक्‍टर शिवगोविंद मरकाम नवीन हायर सेकेंडरी स्‍कूल बुढी पहुंचे थे. जिला पंचायत के मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी डी एस रणदा एमएलबी स्‍कूल बालाघाट पहुंचे थे. उप संचालक मत्‍स्‍योद्योग श्रीमती शशिप्रभा धुर्वे हायर सेकेंडरी स्‍कूल कायदी, उप संचालक कृषि राजेश खोब्रागड़े रामपायली, उपायुक्‍त सहकारिता अंजुली वाघमारे कनकी, महिला एवं बाल विकास अधिकारी सुश्री वंदन धूमकेती एकोड़ी की शाला में बच्‍चों से संवाद करने पहुंची थी. जिला खेल अधिकारी कृष्‍ण कुमार चौरसिया लालबर्रा तहसील के अमोली माध्‍यमिक शाला पहुंचे थे. उन्‍होंने बच्‍चों को पढ़ाई के साथ खेलों में भी भाग लेने कहा और खेल सामग्री वितरित की.

जिला पंचायत की परियोजना अधिकारी नेत्रा उके गायखुरी की शाला पहुंची थी. सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग एवं अल्‍प संख्‍यक कल्‍याण श्रीमती अंजना जैतवार सरंडी, जनपद पंचायत के मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी गायत्री कुमार सारथी टेकाड़ी, श्रम पदाधिकारी सुश्री दामिनी सिंह मांझापुर, जिला योजना अधिकारी बलवंत रहांगडाले बुढी, डिप्‍टी कलेक्‍टर मुन्‍नवर खान देवटोला, वारासिवनी एसडीएम कामिनी ठाकुर शेरपार, सहायक संचालक उद्यान हरगोविंद धुवारे मुरझड़, जिला आबकारी अधिकारी सुरेन्‍द्र कुमार उरांव जागपुर की शाला में पहुंचे थे.

सीईओ श्री पटले बने शिक्षक, स्कूल के बच्चो से की बौद्धिक चर्चा

जिले के लालबर्रा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले शासकीय प्राथमिक स्कूल गणेशपुर में स्कूल चले अभियान के तहत जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित सीईओ आर. सी. पटले ने कक्षा चौथी और पांचवी के बच्चो से बौद्धिक चर्चा करते हुए पाठ्यक्रम के अनुसार पहाड़े और दीवार में लिखे स्लोगन पढवाकर उनकी बौद्धिक क्षमता को जाना. बच्चो द्वारा पहाड़े और स्लोगन बोलकर सुनाया गया. इस दौरान श्री पटले ने सवाल किया कि हम पढ़ाई क्यो करते है तो, बच्चो ने सहज भाव से कहा कि बड़े बनने के लिए. उन्होंने कहा कि यदि हम अच्छे से पढ़ाई करेगे तो नौकरी करेगे.  


Web Title : WE SHOULD GO TO SCHOOL: PUBLIC REPRESENTATIVES AND OFFICIALS ARRIVE AT SCHOOLS, TEACHERS SHOULD GIVE GOOD EDUCATION TO CHILDREN ALONG WITH GOOD CULTURE MINISTER KAVRE