आखिर कब समस्या से रहवासियों को मिलेगी राहत, संक्रमण बीमारी के खतरे की आशंका में दूषित जल और खुले नाले के किनारे मजबूर रहवासी

बालाघाट. नगरीय क्षेत्र में रहवासियों की हालत किसी गांव में रहने वाले ग्रामीण से कम नहीं है, ग्राम में तो फिर भी पंचायत रहवासियांे की समस्या सुन लेती है, लेकिन नगरीय क्षेत्र में रहवासियों की समस्या न तो जिला प्रशासन, न तो नगरपालिका प्रबंधन और न ही पार्षद सुन रहे है, तो फिर रहवासी जाये तो जाये कहां? यह एक बड़ा सवाल है.  

नगरीय क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 10 रजा नगर दर्री तालाब में निवासरत रहवासियों की समस्या आज से नहीं वर्षो से है, जिसकी शिकायत प्रशासन, नपा और वार्ड पार्षद से किये जाने के बाद भी समस्या जस की तस बनी है, आलम यह है कि रहवासी बच्चे और बुजुर्ग चोटिल हो रहे तो रहवासियों के कोई मेहमान आने तैयार नहीं है, ऐसे में कुछ रहवासियों के सामने यह दिक्कत है कि उनके घर में विवाह योग्य बेटी होने के बावजूद वह अपनी बेटी को दिखाने किसी को घर बुला नहीं पा रहे है, चूंकि नाले की गंदगी और किसी तरह नाला पार कर घर पहुंचने जैसे हालत के कारण लोग मायुस है.  

मिली जानकारी अनुसार नपा द्वारा बनाये गये नाला निर्माण से पूर्व रहवासियो ने जनभागीदारी से नाले पर पत्थर की चिप लगाई थी, जिससे नाले के किनारे रहवासियों का आना-जाना हो जाता था, लेकिन जब से नगरपालिका ने वहां सीसी नाला निर्माण किया है तो नाले निर्माण के दौरान पत्थर की चिप को तोड़ दिया है और अब नाले को ओपन रख दिया है, उसे बंद नहीं किये जाने से उसका गंदगी रहवासियों को परेशान किये हुए है. जिससे संक्रमण का खतरा भी बढ़ गया है, वहीं नाले से ही होकर पाईपलाईन गुजरने से नाले का रिसाव जल नल के पानी से होकर आ रहा है, जिससे पानी से होने वाली बीमारियों का खतरा बढ़ गया है. जिसको लेकर कई बार रहवासियों ने जिला प्रशासन और  नपा का ध्यानाकर्षण करवाया लेकिन कोई सुनवाई नही हो रही है.

रहवासी मिर्जा जमील बेग, महिला इशरत ओर श्यामवती मंदा की मानें तो ओपन नाला होने से नाले से होकर बहने वाली गंदे पानी से जीना दूभर हो गया है, आये दिन बच्चे और बुजुर्ग गिरकर घायल हो रहे है, नाले की गंदगी से उठने वाली बदबू के कारण न केवल हम लोग बल्कि मेहमान भी आने से अब कतराने लगे है. कई बार नगरपालिका को नाले के ऊपर पत्थर या सीमेंट से छत बनाने देने की बात कही गई लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा है, हर बार केवल आश्वासन ही दिया जाता है. जिसके कारण नाले के किनारे निवासरत लोग परेशानियों में अपने दिन काट रहे है.  


Web Title : WHEN WILL THE PROBLEM PROVIDE RELIEF TO RESIDENTS, CONTAMINATED WATER AND RESIDENTS FORCED TO THE BANKS OF OPEN DRAINS FEARING THE RISK OF INFECTION DISEASE