अंग्रेजी के कारण जनजातीय शिक्षण संस्थाओं का बोर्ड परीक्षा परिणाम रहा कम, प्राचार्यो पर गिरी गाज, कोई सस्पैंड तो किसी की वेतन वृद्धि रोकने के आदेश

बालाघाट. कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने मंगलवार को जनजाति कार्य विभाग के अंतर्गत संचालित स्कूलों के कक्षा 10 वी और 12 वी के परिणामों की समीक्षा बैठक की. बैठक में संबंधित जनपदों के बीडीओ और प्राचार्य मौजूद थे. जिले में जनजाति कार्य विभाग की कक्षा 10 वी में 80. 58 प्रतिशत और हायर सेकेंडरी कक्षा 12 में 71. 54 प्रतिशत परीक्षा परिणाम रहा. बैठक में 70 प्रतिशत से कम परिणाम देने वाली संस्थाओं के प्राचार्यो से कारण जाने गए. कई प्राचार्यो की ओर से अंग्रेजी विषय में समस्या के कारण परिणाम प्रभावित होना बताया गया. बैठक में कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने उन प्राचार्यो और शिक्षकों पर कार्रवाई के निर्देश दिए है जो सीधे तौर पर शिक्षा के प्रति गैर जिम्मेदार रहें. साथ ही कुछ प्राचार्यो और शिक्षकों को सस्पेंड, वेतन रोकने तथा नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए. वहीं उन संस्थाओं के प्राचार्यो की तारीफ की गई. जिन्होंने परिणामों के लिए लगातार अपने स्तर पर प्रयास करते रहें है. कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने कहा कि परिणाम खराब है तो प्रिंसिपल के साथ ही उनकी टीम की भी कमी उजागर होती है. सीएम राइज परसवाड़ा प्राचार्य द्वारा बताया गया है कि शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित सीएम राइज स्कूलों का सेट अप तय हो गया है. जबकि जनजाति कार्य विभाग के तहत आने वाले स्कूलों में सेट अप निर्धारत नही हुआ है. कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने इसको दुरुस्त करने के लिए मीटिंग से ही पीएस जनजाति कार्य विभाग को अवगत कराते हुए आग्रह किया. साथ ही कुछ स्कूलों में सफाई के लिए अंशकालीन श्रमिक की समस्या निराकरण के निर्देश भी दिए. बैठक में जनजाति कार्य विभाग के सहायक आयुक्त पीएन चतुर्वेदी मौजूद थे.

इन संस्थाओं के प्राचार्यो और शिक्षकों पर होगी कार्यवाही

समीक्षा में कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने कम परिणाम देने, संस्‍था प्रमुख द्वारा समीक्षा नही करने, बेहतर शिक्षा के लिए कोई प्लान नही होने पर करीब 15 प्राचार्यो और शिक्षकों पर कार्यवाही के लिए निर्देश दिए है. इनमें परसवाड़ा बीडीओ ठाकरे का वेतन रोकने तथा डी-कायम करने के निर्देश दिए गए है. वहीं दमोह संकुल प्राचार्य केदारसिंह गेडाम को अनियमित रूप से गिडोरी के प्राचार्य का मेडिकल अवकाश स्वीकृत करने पर नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए. सरेखा स्कूल में कक्षा 10 में 58 में 41 विद्यार्थियों के फेल होने पर प्राचार्य को सस्पेंड और कुमादेही प्राचार्य को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए. मजगांव प्राचार्य को गत वर्ष 84. 68 प्रतिशत से सीधे इस वर्ष 13. 51 परिणाम देने और पाथरी प्राचार्य को नोटिस जारी किया जाएगा. परसामऊ के पूर्व प्राचार्य साहू और कोडापे नोटिस जारी किया जाएगा. साथ ही अन्य शिक्षकों के वेतन रोकें जायेगे. चंदना के प्राचार्य को 28 में से 26 विद्यार्थियों को इंग्लिश में पूरक आने तथा प्रबंधन की कमी और 17 विद्यार्थियों के फेल होने पर कार्यवाही की जाएगी. सीएम राइज परसवाड़ा प्राचार्य को भी 25 विद्यार्थियों के फेल होने भीड़ी प्राचार्य बैठक से अनुपस्थित रहने पर सस्पेंड और मोहगांव में स्कूल निर्माण में देरी से पढ़ाई प्रभावित होने पर कार्यपालन यंत्री को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है.

जहॉ प्राचार्यो का प्रबंधन अच्छा रहा वहां परिणाम भी रहे बेहतर

बैठक के दौरान कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने उन प्राचार्यो की सराहना की जिन्होंने अपनी संस्था के लिए अपने व्यक्तिगत प्रयास जारी रखें. इससे उन स्कूलों के परिणाम भी बहुत सराहनीय रहे. इनमें शाउमावि डाबरी, उत्कृष्ठ विद्यालय बैहर, शाउमावि मोहनपुर, शाउमावि उकवा और अन्य प्राचार्यो की सराहना की गई. साथ ही सहायक आयुक्त को ऐसे प्राचार्यो और शिक्षकों के साथ पृथक से लंच का कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए है. बैठक में कक्षा 10 में 96 प्रतिशत प्राप्त करने वाली हिमानी गौतम सीएम राइज विद्यालय परसवाडा को जिले की मेरिट सूची में दूसरा स्थान प्राप्‍त करने पर प्रमाण पत्र प्रदान किया गया. साथ ही ज्ञान सिंह धूर्वे प्रभारी प्राचार्य शासकीय हाईस्कूल समनापुर, पी. के अंगूरे प्रभारी प्राचार्य शासकीय हाईस्कूल चालीसबोडी, ओमप्रकाश डोहरे प्रभारी प्राचार्य शासकीय उच्च माध्य विद्यालय डाबरी, श्रीमती सुनीता बोरकर प्राचार्य कन्या उच्च माध्य विद्यालय उकवा, श्रीमती चित्ररेखा मेश्राम प्राचार्य शासकीय उच्च माध्य विद्यालय मोहनपूर को भी प्रमाण पत्र प्रदान किये गए.


Web Title : BOARD EXAM RESULTS OF TRIBAL EDUCATIONAL INSTITUTIONS REDUCED DUE TO ENGLISH, PRINCIPALS FELL DOWN, SOME SUSPENDED, ORDERS TO STOP SOMEONES SALARY INCREASE