मेला आयोजको की व्यवस्था में कमी से व्यापारियांे को लाखो का नुकसान, भारी बरसात में पानी से स्वयं बचे और माल को बचाने परेशान होते रहे व्यापारी

बालाघाट. नगर में रोटरी क्लब ऑफ टाईगर्स द्वारा आयोजित आनंदम उत्सव में आयोजकों की लापरवाही के कारण लाखो रूपये का नुकसान उठाना पड़ा. बीते मंगलवार 28 दिसंबर की शाम मौसम खराब होने से हुई बारिश से मेले में दुकान लगाने वाले व्यापारियो का लाखो रूपये का नुकसान हो गया है, तेज बारिश में व्यापारियों परेशान होते रहे, वह स्वयं को बचाते या फिर अपने माल को. दो-राहे पर खड़े व्यापारियों ने रात भर तकलीफ उठाकर किसी तरह पानी से बचते हुए रात गुजारी, लेकिन उनकी मदद को आयोजक नहीं आये. व्यापारियों का कहना है कि ना बचने का साधन था और ना खाने का. काफी तकलीफ हुई है, मेला आयोजको ने बारिश से बचाव के लिए कोई इंतजाम नहीं किया. हजारों रूपये के स्टॉल लेने के बाद बालाघाट मेले में पहुंचे व्यापारी, आयोजकों द्वारा बारिश से बचने व्यवस्था नहीं किये जाने से हताश और परेशान दिखाई दिये.

पंजाब से आये व्यापारी राहुल, मिर्जापुर से आये व्यापारी अब्दुल सत्तार और कानपुर से आये व्यापारियों के साथ ही अन्य व्यापारियों का कहना था कि हजारों रूपये का स्टॉल देने वाले मेला आयोजकों ने बारिश से बचाव के लिए दुकानदारों के लिए कोई व्यवस्था नहीं की थी. बनाये गये स्टॉल पर टीन नहीं लगाने और केवल कपड़ा लगा देने के कारण हुई तेज बारिश में उनका काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. जिससे उनका लाखों रूपये का विक्रय करने लाया गया सामान खराब हो गया है. खासकर कपड़ो की दुकानों को लेकर आये व्यापारियों को कमाई से ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है, व्यापारियों की मानें तो जब हजारो रूपये के स्टॉल दिये गये है तो उस स्टॉल में दुकान लगाने वाले व्यापारी के सामान की सुरक्षा के लिए भी पुख्ता बंदोबस्त करना था, बारिश से बचने के लिए केवल पन्नियों के टुकड़े दे दिये गये थे, जो तेज बारिश से बचने के लिए नाकाफी थे.  

गौरतलब हो कि नगरीय क्षेत्र में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच कराये गये मेले आयोजन वैसा ही आयोजन से सुर्खियो में रहा है, जहां गेट पर तो कोरोना गाईडलाईन के पालन की बात आयोजक कर रहे है लेकिन मेले के अंदर भारी भीड़ का जमाव और कोरोना गाईडलाईड लाईन का उल्लंघन करते लोग साफ ही नजर आ जाते है, जिसको लेकर आयोजित प्रेसवार्ता में भी प्रबुद्ध बुद्धिजीवी वर्ग के कलेक्टर डॉ. मिश्रा के यह जानकारी संज्ञान में लाई गई, जिसके बाद कलेक्टर ने आश्वस्त किया है कि यदि कोरोना गाईडलाईन का उल्लंघन हो रहा है तो इसकी आकस्मिक जांच की जायेगी. हालांकि मेले आयोजन के अंतिम-अंतिम दिनो में प्रशासन का यह भरोसा नाकाफी लग रहा है, जबकि शुरूआत से ही हमें जिले की कोरोना से सुरक्षा को लेकर इस पर ध्यान दिये जाने की जरूरत थी. बहरहाल अब मेले में पहुंचे दुकानदारों ने ही बारिश से प्रभावित होने के बाद अब मेले आयोजकों की तैयारी पर सवाल खड़े कर दिये है. जिसके बाद कुछ बोलने को नहीं रह जाता है, बहरहाल बारिश के बाद दुकानदारों की समस्या को लेकर क्लब ने कोई बयान जारी नहीं किया गया है.  


Web Title : LACK OF ARRANGEMENTS FOR FAIR ORGANIZERS CAUSES LOSS OF LAKHS TO TRADERS, AVOIDS WATER IN HEAVY RAINS AND TRADERS CONTINUE TO SUFFER TO SAVE GOODS