जिला पंचायत सीईओ की कार्यवाही से हड़कंप, 4 उपयंत्री और 21 पंचायत सचिव एवं 6 रोजगार सहायकों का कटेगा वेतन

बालाघाट. जिला पंचायत सीईओ विवेक कुमार की कार्यवाही से उपयंत्रियों और सचिवो में हड़ंकप है. 26 नवंबर को सर्व शिक्षा अभियान के निर्माण कार्य को पूर्ण नहीं कराने वाले सरपंच, सचिवों एवं उपयंत्रियों की बैठक लेकर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार ने कार्यों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की और अपूर्ण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये. बैठक में सर्व शिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयक पीएल मेश्राम, एसडीओ भास्कर शिव एवं सर्व शिक्षा अभियान के जिले के समस्त उपयंत्री उपस्थित थे.

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार ने सभी निर्माण एजेंसियों को निर्देशित किया कि वे 31 दिसंबर के पूर्व सभी निर्माण कार्य पूर्ण करा लें अन्यथा कार्रवाई की जायेगी.   ज्ञात हो कि जिले में वर्तमान में 42 पंचायतो में 78 निर्माण कार्य अपूर्ण या प्रगतिरत पाए गए है, जिनमें भवन निर्माण, अतिरिक्त कक्ष, शौचालय निर्माण, बाउंड्रीवाल आदि के कार्य शामिल है.

समीक्षा के दौरान बैठक में अनुपस्थित रहे जनपद पंचायत लालबर्रा की ग्राम पंचायत बल्लारपुर, जनपद पंचायत बालाघाट की ग्राम पंचायत नाहरवानी, टिटवा, पायली, केशलेवाड़ा, तिवड़ीकला, जनपद पंचायत वारासिवनी की ग्राम पंचायत मेहँदीवाड़ा, जनपद पंचायत परसवाड़ा की ग्राम पंचायत पोंगारझोड़ी, सैला, जनपद पंचायत लांजी की ग्राम पंचायत कुम्हारीकला, बिंझलगांव, जनपद पंचायत किरनापुर से ग्राम पंचायत मोहगांवकला, जनपद पंचायत कटंगी से ग्राम पंचायत बम्हनी, कालीमाटी एवं जनपद पंचायत बिरसा की ग्राम पंचायत छपला के सचिवों का दो दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए गये.

सुंदर एवं समतपुरी के ग्राम प्रधान एवं सचिव पर धारा-40 एवं 92 की कार्यवाही के निर्देश

निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान वर्ष 2018-19 के अपूर्ण कार्य होने के कारण ग्राम पंचायत सारद के सचिव का 2 दिन के वेतन काटने कहा गया और सारद के शौचालय का कार्य 10 दिनों में पूर्ण नही करने की स्थिति में सचिव की सेवा समाप्ति की कार्यवाही करने कहा गया. ग्राम पंचायत सुंदर में बाउंड्रीवॉल एवं समतपुरी में शौचालय कार्य समय सीमा में पूर्ण नही करने के कारण ग्राम प्रधान के विरुद्ध पंचायत राज अधिनियम की धारा 40 एवं सचिव के विरुद्ध धारा 92 का प्रकरण दर्ज कराने कहा गया गया.

04 उपयंत्री एवं 06 पंचायतों के सचिव, रोजगार सहायक का वेतन काटने के निर्देश

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार ने 26 नवंबर को जनपद पंचायत बालाघाट के सभागृह में जनपद पंचायत बालाघाट की ग्राम पंचायतों के सचिवों, रोजगार सहायकों, उपयंत्री, समन्वयक अधिकारियों सहित सभी खंड स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर ग्रामीण विकास कार्यों एवं योजनाओं के क्रियान्वयक की स्थिति की समीक्षा की. बैठक में जनपद पंचायत बालाघाट के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गायत्री कुमार सारथी, सहायक यंत्री एवं जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी संदीप चौधरी भी मौजूद थे.

बैठक में ग्रामीण कार्यों की समीक्षा के दौरान स्वच्छ भारत मिशन तथा मनरेगा के कार्यों में लापरवाही बरतने के कारण उपयंत्री रविंद्र ठाकरे, श्वेता जंघेले, राजेश भोरगड़े तथा उषा का वेतन काटने के निर्देश दिए गये. इसी प्रकार पथरवाड़ा, मौरिया मोतेगांव, चरेगांव, अतरी, टाकाबर्रा के सचिव एवं रोजगार सहायकों द्वारा योजनाओं के क्रियान्वयन में घोर लापरवाही बरतने के कारण उनका वेतन काटने के निर्देश दिये गए. सभी सचिवोंध्रोजगार सहायकों एवं उपयंत्रियों को नाडेप, सोख्ता गड्ढा ज्यादा से ज्यादा पूर्ण कराने, मनरेगा के तहत मजदूरों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए. प्रधानमंत्री आवासों को आवास पोर्टल के साथ साथ मनरेगा पोर्टल पर भी एक सप्ताह में दर्ज कराने का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये गये.


Web Title : ZILLA PANCHAYAT CEOS PROCEEDINGS STIR, 4 SUB MACHINES AND 21 PANCHAYAT SECRETARIES AND 6 EMPLOYMENT ASSISTANTS TO BE DEDUCTED