क्या आप धनिया पत्ती के फ़ायदों के बारे में जानते हैं?

धनिया पत्ती का इस्तेमाल कई तरह की सब्ज़ियों और दालों की गार्निशिंग के लिए किया जाता है. यह खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. लेकिन यह सिर्फ़ स्वाद ही नहीं सेहत के लिहाज से भी बहुत बेहतरीन है. तो चलिए बात करते है इसके  फ़ायदों के बारे में.

धनिया पत्ती के फायदे 

धनिया पत्ती में कई ऐसे गुण होते हैं, जो आपको सेहतमंद रखने में मदद करते हैं. धनिया की पत्तियां विटामिन सी, विटामिन के और प्रोटीन से भरपूर होती हैं. इनमें कैल्शियम, फ़ॉस्फ़ोरस, पोटैशियम, थियामिन, नियासिन और कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है. इसमें फ़ाइबर, आयरन और मैग्नीशियम भी मौजूद होता है. कैलोरी कम होने की वज़ह से इसका इस्तेमाल वज़न कम करने के लिए भी किया जाता है. धनिया पत्ती का जूस बॉडी को डीटॉक्स करने का काम करती है.

धनिया पत्ती का इस्तेमाल कोलेस्टेरॉल के स्तर को संतुलित बनाए रखने में मददगार साबित होती है. यह पाचनतंत्र को मज़बूत करने के साथ लिवर और आंत को हेल्दी रखने में भी मददगार है. डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए भी धनिया पत्ती फ़ायदेमंद है. इसमें मौजूद विटामिन के अल्ज़ाइमर रोग को रोकने का काम करता है.

आयरन की भरपूर मात्रा होने के कारण यह ख़ून की कमी यानी अनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए लाभदायक है. ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स और विटामिन ए लंग कैंसर से बचाने के साथ इसमें मौजूद पोटैशियम दिल की बीमारियों को दूर रखने का काम करता है. फलों के जूस, खीरे और गाजर के जूस में धनिया पत्ती या उसका जूस मिक्स करके सेवन कर सकते हैं. हालांकि अगर आप ज़्यादा मात्रा में इसे इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरुर ले लें

Web Title : DO YOU KNOW THE BENEFITS OF CORIANDER LEAVES?

Post Tags: