महिलाएं इन 6 टिप्स से रखें सेहत का ध्यान

पारिवारिक जिम्मेदारी ऑफिस की जिम्मेदारी को निभाते हुए महिलाएं अपना ध्यान रखना भूल जाती हैं. इस तरह उनको कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने लगती हैं. महिलाएं घर और ऑफिस की दोहरी जिम्मेदारी उठा रही हैं, जिसके चलते उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. ऑफिस के काम या घर परिवार का ख्याल रखते-रखते महिलाएं अपनी सेहत के साथ अनदेखी कर देती है, जिससे वह कई खतरनाक बीमारियों की चपेट में आ जाती है. आए दिन सिरदर्द, बदन दर्द, कमर दर्द जैसी परेशानियां उनका पीछा नहीं छोड़ती हैं. इसलिए महिलाओं का अपनी सेहत के प्रति सतर्क होना बहुत जरूरी है. हम बता रहे है ऐसे असरदार हेल्थ टिप्स जो आपको गंभीर परेशानी से बचा सकते हैं.. .

महिलाओं के लिए हेल्थ टिप्स

1.  अगर आपको अपनी सेहत की फिक्र है तो ब्रेकफास्ट करना कभी भी ना भूलें. दिन की शुरुआत प्रोटीन, और फाइबर से भरपूर चीजों से करें. इससे आपकी शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी.

2. डॉक्टर हमें रोजाना एक सेब खाने की सलाह देते हैं. जो महिलाएं रोजाना एक सेब खाती हैं उनका इम्यूनिटी सिस्टम बढ़िया रहता है. सेब में मौजूद विटामिन और पोषक तत्व हर तरह की बीमारी के लिए फायदेमंद है. सेब खाने से महिलाओंमें खून की कमी को बढ़ाता है वहीं ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है.

3.  पानी शरीर की गंदगी को दूर करने के साथ हमारे ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. शरीर की कई सारी समस्याओं का हल पानी है. अगर आप खुद को हाइड्रेट रखेंगी तो आपकी त्वचा भी दमकती रहेगी.  

4.  ज्यादातर महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी होती है. अनार को डाइट में शामिल करने से कई फायदे हो सकते हैं. अनार में आयरन की अधिक मात्रा होती है.  

5.  अगर आप डाइट पर हैं तो ध्यान रखें कि कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों से परहेज करें, लेकिन इस चक्कर में कई बार जरूरी प्रोटीन और विटामिन युक्त चीजें भी महिलाएं नहीं खाती हैं जिससे उनको कई समस्याएं हो सकती है.

6.  स्वस्थ रहने के लिए रोजाना एक्सरसाइज बहुत जरूरी है. रोजाना 30 मिनट की एक्सरसाइज करने से आप फिट रहेंगी और  ऊर्जा से भरपूर भी. जिम जाने के बजाय पार्क में खेलना, स्विमिंग करना बेहतर रहेगा.

Web Title : WOMEN KEEP HEALTH CARE FROM THESE 6 TIPS

Post Tags: