दूर होंगी प्याज के तेल से ये 5 बीमारियाँ

प्याज़ खाने के स्वाद को तो बढ़ाता ही है साथ ही यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आपको बता दें कि प्याज का तेल त्वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है. विटामिन ए, सी, ई और बी-कॉमप्लेक्स से भरपूर प्याज में सल्फर भी बहुत मात्रा में पाया जाता है. यह एंटी बैक्टीरियल, एंटी सेप्टिक और एंटी इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर होता है. तो चलिए जानते हैं कि यह कैसे आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है.

बालों के लिए लाभकारी

बालों के लिए प्याज का तेल बहुत अधिक फायदेमंद होता है. प्याज में बहुत सारे खनिज पदार्थ होते हें जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं और बालों को झड़ने से रोकते हैं.

जूवों से राहत  

प्याज के तेल को मेथी पाउडर के साथ मिलाकर बालों में लगाएं. इस पैक को 30 मिनट के लिए लगा रहने दें.  ऐसा करने से आपके बालों में अगर जुएं हैं तो वह मर जाएंगे. इतना ही नहीं प्याज का तेल जूएं के अंडों को भी नष्ट करता है. महीने भर में आपके बालों से जूएं मर जाएंगे.  

 सर्दी-बुखार में फायदेमंद

अगर आपको बहुत जल्दी-जल्दी खांसी-बुखार हो रहा है तो आपको रात में सोते वक्त अपने सीने में प्याज का तेल गुनगुना करके लगाना चाहिए. आप चाहें तो विक्स के साथ प्याज का तेल मिला कर सीने पर लगा सकती हैं. इससे भी आपको फायदा मिलेगा अगर आपके हाथ पैर ठंड से ऐंठने लगते हैं तो आपको हाथ और पैर में भी प्याज के तेल से मालिश करनी चाहिए.


त्वचा के लिए

आपको बता दें कि एक्जिमा और सोरायसिस जैसी गंभीर त्वचा रोगों में भी प्याज का रस बहुत लाभदायक है. अगर आपको कोई घाव हो गया है या फिर त्वचा पर जले का निशान है तो आपको प्याज का रस लगाना चाहिए इससे उसका दाग साफ हो जाएगा. प्याज के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपके मुंहासों को भी ठीक कर देते हैं.

Web Title : THESE 5 DISEASES WITH AWAY ONION OIL

Post Tags: