उपभोक्ता अधिकार संगठन का हुआ गठन

धनबाद : धनबाद में उपभोक्ता अधिकार संगठन का गठन हुआ. इसके साथ ही राज्य भर में छठां जिला धनबाद बन गया है. उपभोक्ता अधिकार संगठन भारत सरकार के अधीन संचालित है जिसका मुख्य कार्यालय दिल्ली है. यह जानकारी धनबाद पहुंचे संगठन के राज्य उपाध्यक्ष अमित कुमार ने प्रेस वार्ता में दी.

उन्होने बताया कि संगठन का गठन करने के बाद यह संगठन धनबाद में आज से अपना काम करना शुरू कर दिया है, जिला अध्यक्ष का पद राहुल कुमार सिंह को दिया गया है जो संगठन की देख रेख करेंगे. उन्होने बताया अगर कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह का सामान खरीदता है और किसी प्रकार की परेशानी होती है तो वह उपभोक्ता अधिकार संगठन से सम्पर्क कर सकता है. राज्य सरकार द्धारा संचालित उपभोक्ता फार्म से अधिक तेजी के साथ काम करेंगी और कम समय के अंतराल में शिकायतकर्ता को न्याय दिलायेंगी.

प्रदेश उपाध्यक्ष ने बताया कि झारखण्ड में पिछले साढे तीन सालो से यह संगठन काम कर रही है और पिछले दिनो पटना की कम्पनी मुवर एण्ड पैकर के खिलाफ एक शिकायत संगठन के पास आई थी, कम्पनी के द्धारा रांची में एक उपभोक्ता को सामान पहुंचना था जोकि उस व्यक्ति तक नही पहुंची और कम्पनी टाल मटौल करती रही.

संगठन ने कानुनी लड़ाई लड़ी और परिणाम यह आया कि कम्पनी को 5 लाख का हर्जाना देना पड़ा. उन्होने बताया अब तक पलामू , रांची , जमशेदपुर , रामगढ और बोकारो में संगठन का कर रही थी.

उन्होने बताया जिसके खिलाफ भी शिकायत करनी है, संगठन को पुक्ता दस्तावेज देने होंगे तभी कार्रवाई के लिए संगठन आगे बढेगी. उन्होने कहा जल्द ही धनबाद में संगठन का अपना कार्यालय होगा जहां लोग शिकायत लेकर आ सकते है. प्रेस वार्ता में निशांत झा, शकुंतला सिंह, नीता सिन्हा, शैफाली कोर जितेन्द्र कुमार मिश्रा आदि उपस्थित हुए.

Web Title : FORMATION OF CONSUMER RIGHTS ORGANIZATION