धनबाद में धूमधाम की गयी विद्या की देवी की पूजा

धनबाद : वसंत पंचमी के दिन धनबाद शहर के विभिन्न हिस्सों में माँ सरस्वती की आराधना बुधवार को की गयी. रात को ही दुकानों पर सजी माँ सरस्वती की सुंदर प्रतिमाएं लोगों के घर, स्कूलों और मोहल्ले तक लाई जा चुकी थी.

सभी स्थानों पर माँ का पट विधिवत पूजा अर्चना के बाद भक्तो के लिए खोल दिया गया. हर बार की तुलना में इस बार भी वसंत पर्व पर विशेष तैयारियां और उत्साह नज़र आ आया. लोगों ने देवी को फूल अर्पित किया और एकदूसरे को प्रसाद बांटे.

शहर में देवी की मिट्टी की प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं, जिसमें वह हंस और कमल पर सवार हैं, उन्हें फल, फूल और मिठाइयां अर्पित की गयी. कई स्थानों में इस अवसर पर रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया.

अलग-अलग स्थानों में छोटे-छोटे शामियानों में देवी की प्रतिमाएं बिठाई गई हैं और यहां श्रद्धालु उमड़ आए. पूजा की शुरुआत सुबह से ही हो गई है और यह स्कूल, कालेजों, सामुदायिक क्लबों और घरों में दोपहर तक चली.

मंत्रोच्चारण और शंखनाद के साथ देवी को पलाश के फूल अर्पित किये गए. देवी का आशीर्वाद लेने के लिए छात्रों को पूरे दिन अपनी पुस्तकें, पेन और संगीत वाद्य देवी की प्रतिमा के सामने रखनी होती हैं.

 

Web Title : WORSHIP OF THE GODDESS OF LEARNING FANFARE IN DHANBAD