धनबाद में 250 करोड़ से बनेगा बड़ा एयरपोर्ट

धनबाद : जीएसटी को लेकर फ़ेडरेशन ऑफ़ चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स द्वारा धनबाद के सिम्फ़र सभागार में आयोजित बैठक में पहुँचे उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने धनबाद में अत्याधुनिक हवाईअड्डा निर्माण के सवाल पर पत्रकारों से कहा कि धनबाद में 500 एकड़ में अत्यधुनिक एयरपोर्ट बनाने की सरकार की योजना है. 

250 करोड़ रुपये की लागत से एयरपोर्ट का निर्माण होगा. इससे धनबाद, बोकारो, गिरिडीह समेत आसपास के जिलों के लोग लाभान्वित होंगे.

उन्होंने कहा की स्थल चयन के लिए डीसी को निर्देशित किया गया है. स्थानीय विधायक भी इसपर गंभीरता के साथ कार्य को आगे बढ़ा रहे है. एक हवाईअड्डा पांच सालों के लिए नहीं बनता. सरकार अगले पचास वर्षों को ध्यान में रखकर इसपर कार्य कर रही है.

एयरपोर्ट ऐसा होगा जिसमे बडे यात्री जहाजों का आना जाना सम्भव हो सकेगा. उन्होंने कहा कि धनबाद में जहा आईआईटी संस्थान है. सिंदरी में 6 हजार करोड़ का इंभेस्टमेंट है. इन सब को ध्यान में रखकर अत्याधुनिक हवाईअड्डा बनाने पर जोर दिया जा रहा है.

जमींन के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया के लिए भी जिला प्रशासन को निर्देशित किया गया है. वर्तमान एयरपोर्ट के मामले पर उन्होंने जवाब दिया की रनवे छोटा होने के कारण इस हवाईअड्डा का विस्तारीकरण संभव नहीं है. बड़े जहाजो को उतरने के लिए 2 किमी के रनवे की आवश्यकता है.

उन्होंने बोकारो एयरपोर्ट के मसले पर कहा कि आने वाले अकटुबर माह में बोकारो हवाईअड्डा को कोलकाता से जोड़ दिया जायेगा.

 उन्होंने जीएसटी के मुद्दे पर बताया कि जीएसटी आने के बाद मोटरसाइकिल कार , खाने की चीजे सस्ती हुई है. सरकार जीएसटी के साथ देश में जो क्रांति लाना चाह रही थी वह अब नजर आने लगा है.

जीएसटी आने के बाद दवाइयों की उपलब्धता कम होने के सवाल पर कहा कि इसपर मंथन की जरुरत है और अभी तक के आकलन के अनुरूप दवाई का स्टॉक पर्याप्त है. 

 

Web Title : 250 CRORE TO BIG AIRPORT IN DHANBAD