स्कूल में है सांप का बसेरा, दहशत में 300 मासूम, स्कुल रो रही फंड का रोना

धनबाद : साँप का खोफ हर किसी को होता है , पर बात जब स्कूली बच्चो की हो तो गंभीरता दिखानी जरुरी है. धनबाद के सरायढेला स्थित बुनियादी विद्यालय प्रांगण में आज एक साथ दो दो साँप देखा गया.

सांप उसी जगह पर पाया गया जहाँ स्कूल के बच्चे प्रांगण में टीफिन के वक्त थोड़े समय के लिए खेलकूद में मशगूल रहते है.

यह संयोग ही था कि जिस वक्त सांप को देखा गया उस वक्त बच्चे क्लास में पढाई कर रहे थे, इस वजह से किसी प्रकार की अनहोनी नहीं हुई. पर सवाल है कि क्या शिक्षा विभाग संयोग के भरोसे ही स्कूल चला रही है या फिर बच्चो की सुरक्षा को ध्यान में रखकर कोई ठोस कदम भी उठाये गई

सरायढेला जगजीवन नगर में अवस्थित इस बुनियादी विद्यालय में करीब 300 छात्र छात्राएं अध्यनरत है. उन्हें पढ़ाने के लिए यहाँ मात्र 10 शिक्षक ही नियुक्त है.

10 शिक्षकों के कंधे पर 300 बच्चो की सुरक्षा का जिम्मा है. हलाकि वे 10 शिक्षक के बूते बच्चो की जिम्मेवारी निभ भी जाये पर जब आधे से ज्यादा शिक्षक छुट्टी पर हो तो सवाल उठना लाजमी हो जाता है.

स्कूल के शिक्षक ने बताया कि वर्तमान में दो शिक्षक ट्रेनिंग में है एक और शिक्षक ट्रेनिंग पर जाने वाले है. चार शिक्षक छुट्टी पर है. अब स्कूल की जिम्मेदारी महज तीन शिक्षकों के बूते है.

उन्होंने बताया कि सांप मिलने की यह कोई पहली घटना नहीं है इससे पूर्व भी स्कूल कैम्पस में सांप देखा गया है. जिसकी जानकारी डीएसई को दी भी गई है.

आज पुनः सांप देखे जाने के बाद जब रेस्क्यू के लिए एक्सपर्ट से बात की गई तो 3000 रुपया मेहनताना माँगा गया. उन्होंने बताया कि यह राशि किस मद से दी जाए यह भी स्कूल के साथ परेशानी है.

सांप दिखने पर बड़ो के भी रोंगटे खड़े हो जाते है. ऐसे में स्कूली बच्चो में दहशत तो स्वभाविक है. स्कूल की छात्रा ने बताया कि आज जब साँप दिखने की बात सामने आई तो सभी घबरा गए. अक्सर सांप को लेकर डर बना रहता है.

बहरहाल सोयी हुई शिक्षा विभाग अगर इस घटना के बाद भी नहीं जागी तो किसी बड़ी घटना से इंकार नहीं किया जा सकता.

 

Web Title : SCHOOL FEAR OF SNAKE 300 INNOCENT IN PANIC