परिणय सूत्र में बंधे 51 जोड़े

धनबाद : धनबाद जिला डेकोरेटर एसोसियेशन एवं अन्य 38 संस्थाओ के सहयोग से धनबाद के गोल्फ ग्राउण्ड में आयोजित हुई सर्व धर्म सामूहिक विवाह समारोह शांति पुर्वक सम्पन्न हो गया. सर्व धर्म सामूहिक विवाह एक बार पुन: इतिहास रच गया. इस विवाह समारोह को देखने के लिए दुर दराज से हजारो हजार लोग पहुचें.

आज 51 जोड़े परिणय सूत्र में बंध गये. सभी जोड़े की बारात एक साथ साढे 10 बजे सुबह गोल्फ ग्राउण्ड से निकाली गयी. जिसके लिए 51 कार की व्यवस्था कि गई थी. बारात मैदान से निकलकर हटिया मोड़ होकर रणधीर वर्मा चौक होकर साढें ग्यारह बजे तक वापस आयोजन स्थल गोल्फ ग्राउण्ड पहुचीं.



ग्राउण्ड के मुख्य दरवाजे पर ही समधी मिलन का कार्य पुरा होने के बाद जयमाला हुआ और फीर 1 बजे से विधि पुर्वक जोड़ो की शादी की परक्रिया शुरू की गई. धनबाद जिला डेकोरेटर एसोसियेशन के अलावे अन्य 36 समाजिक संस्थाएं मिलकर सर्व धर्म विवाह कार्यक्रम को पुर्ण करने में अपना योगदान दिया.

इस सर्वधर्म विवाह समारोह में 43 हिन्दु, 6 मुस्लिम, 1 सिख और 1 ईसाई जोड़े की शादी हुई. आयोजकों की ओर से जोड़ों को उपहार भी दिया गया. उपहार के रूप में जोड़ों को पलंग, गद्दा, चादर, कंबल, अलमीरा, 5- 5 साड़ी और बर्तन मिला.



38 संस्थाओ में शामिल धनबाद जिला चेम्बर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने बताया कि एक बार फीर से यह विवाह समारोह इतिहास रच गया साथ ही धर्म के रूप में लोगो को बांटने वालो एवं दहेज लेने को आतुर लोगो के लिए यह समारोह उदाहरण बन चुका है. यह विवाह दहेज मुक्त एवं सभी धर्मो को जोड़ने का केन्द्र बनी है.

Web Title : 51 COUPLES GOT MARRIED IN COMMUNAL MARRIAGE CEREMONY