मुख्यमंत्री ने किया राजकमल के ज्ञान-विज्ञान मेले का उद्घाटन, कहा - बच्चों को शिक्षित और समृद्ध बनाकर राज्य को सुपर पावर बनाना है

धनबाद : विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संसथान द्वारा आज से धनबाद स्थित राजकमल सरस्वती विद्या मन्दिर में दो दिवसीय 15वें राष्ट्रिय ज्ञान-विज्ञान मेले का आयोजन शुरू हुआ. जिसमे बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने पहुंचे मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपने सम्बोधन में कहा कि बच्चे सिर्फ डिग्री के पीछे न भागे, बल्कि विज्ञान आधारित शिक्षा ग्रहण करे.

उन्होंने कहा कि मेरा लक्ष्य है राज्य को शिक्षित कर राष्ट्रीय को विकसित करना. इसके लिए झारखंड सरकार तेजी से काम कर रही है. एजुकेशन हब बनाया जा रहा है, ताकि यहां के बच्चों को तकनीकी के साथ प्रबंधन की शिक्षा भी मिले. स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खोले जा रहे हैं.रक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है, जहां से निकलने वाले बच्चे समाज के निर्माण में अपना योगदान देंगे. उन्होंने कहा कि झारखंड के बच्चों को शिक्षित और समृद्ध बनाकर राज्य को सुपर पावर बनाना है.

उन्होंने कहा कि भारती विज्ञान का भविष्य हमारे ऊर्जावान बाल वैज्ञानिक ही हैं. देश ने विज्ञान के सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त की है. आने वाले समय में ये बाल वैज्ञानिक देश को और आगे ले जाएंगे.

अपने सम्बोधन के दौरान मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रधानमन्त्री लाल बहादुर शास्त्री और अटल बिहारी बाजपेयी को याद करते हुए कहा कि शास्त्री जी ने ´जय जवान जय किशान´ का नारा दिया, वही हमारे पूर्व प्रधानमन्त्री अटल बिहारी बाजपेयी जी ने इस नारे में एक लाइन बढ़ाते हुवे नारा दिया ´जय जवान जय किशान जय विज्ञान´ शास्त्री जी के नारे ने हरित क्रांति दिया तो अटल जी के नारे ने हमें पोखरण परिक्षण दे कर शक्तिशाली बनाया.

इस 15 वें राष्ट्रिय ज्ञान-विज्ञान मेले में देश के अलग-अलग हिस्से से आये सैकड़ो बच्चों ने अपने विज्ञान कला का प्रदर्शन किया. वही इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ धनबाद सांसद पी एन सिंह, विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान के सदस्य सहित कई गण्यमान लोगो ने मंच साझा किया.

 शिक्षा के साथ संस्कार भी जरूरी

मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों में शिक्षा के साथ संस्कार की भी जरूरत है. बिना संस्कार के शिक्षा का कोई अर्थ नहीं रह जाता है. उन्होंने कहा कि सरस्वती शिशु मंदिर में शिक्षा के साथ-साथ संस्कार की भी शिक्षा दी जा रही है. यह विद्यालय रचनात्मक एवं संस्कार युक्त बच्चे बनाने का काम कर रहा है.

उन्होंने कहा कि बच्चे खूब पढ़े, उत्कृष्ट बने, जिस क्षेत्र में जाना चाहते है, आगे बढ़े, देश के लिए अच्छे काम करें, बच्चे खूब मेहनत करें और ऐसे प्रतिभा बन कर उभरे कि पूरे विश्व में अपनी पहचान बनाए. मुख्यमंत्री ने बच्चों द्वारा लगाई गई विज्ञान प्रदर्शनियों का परिभ्रमण भी किया.

 प्रतिभागियों ने दिखाई वैज्ञानिक सोच

विज्ञान मेला का विषय .सामाजिक समस्या का वैज्ञानिक समाधान रखा गया है. प्रतिभागियो को चार ग्रुप मे बाटा गया है. बच्चों ने जल संचयन, वायु प्रदुषण. यातायात नियंत्रण, आपदा प्रबन्धन, जलवायु परिवर्तन , ठोस कचरा प्रबंधन आदि विषयो पर प्रतिभागियों ने अपनी सोच को वैज्ञानिक ढाचे में उतारा है.

चार दिनों की इस प्रतियोगिताओं में विज्ञान प्रदर्शनी, विज्ञान प्रश्नमंच, विज्ञान प्रायोगिक, विज्ञान पत्रवाचन, वैदिक गणित पत्रवाचन, वैदिक गणित प्रश्नमंच, वैदिक गणित प्रायोगिक, वैदिक गणित प्रदर्श, संस्कृत ज्ञान प्रश्नमंच तथा संस्कृति ज्ञान पत्रवाचन की प्रतियोगिताएं आयोजित है.

Web Title : CM RAGHUABAR DAS INAUGURATED KNOWLEDGE AND SCIENCE FAIR