नहाय खाय के साथ शुरु हुआ आस्था का महान पर्व छठ

धनबाद : दीपावली बितने के साथ ही झरिया कोयलांचल की फिंजा में आस्था का पर्व छठ की महक बिखरने लगी है. गुरुवार से इस 4 दिवसीय पर्व की तैयारियां घर-घर शुरु हो गयी है. पर्व की शुरुआत नहाय खाय के साथ होगी. इस दिन व्रती क्षेत्र के विभिन्न नदियों, घाटों में जाकर स्नान ध्यान करेगी और वहां से जल लायेगी.

जिसके बाद खरना, अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य तथा प्रातः कालीन अर्घ्य के साथ पारण कर व्रती अपना उपवास तोड़ेगी और इस तरह चार दिवसीय छठ पर्व का समापन हो जायेगा. छठ पर्व को लेकर बाजारों में भी चहल-पहल शुरु हो गयी है. सूप डलियों का बाजार सजने लगा है.

फल व्यापरियों द्वारा फलों का आयात कर लिया गया है. भीड़-भाड़ से बचने के लिए कई परिवार बुधवार से ही छठ पर्व की खरीददारी में जुटे देखे गये. इसके अलावे विभिन्न मुहल्लों के युवाओं में व्रती तथा घाट जाने वालों की सेवा कार्यक्रम की तैयारियां शुरु कर दी है. परदेश में रहने वाले लोग अपने-अपने घर लौट रहे है.

पहली बार व्रत करने वाले बड़े बजुर्गो से पर्व की विधि पर जानकारी लेते देखे जा सकते है. झरिया के एकमात्र व प्रमुख तालाब राजा तालाब के अलावे आनंद भवन तालाब, सिंह नगर, बनियाहीर 7 नंबर, 4 नंबर काली मंदिर के अलावे मोहलबनी स्थित दामोदर घाट में अर्घ्य देने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ेगी.

हालांकि झरिया राजा तालाब में इस बार पानी की कमी तो नहीं परंतु सौन्दर्यीकरण के नाम पर की गयी खुदाई व्रतियों को परेशानी में डाल सकती है. झरिया पुलिस के अलावा शांति समिति, विभिन्न पूजा समितियों के सदस्य घाट आने वाले भक्तों का ख्याल रखेगें. झरिया राजा तालाब की सफाई देखने के लिए बुधवार को झरिया विधायक संजीव सिंह भी पहुंचे.

राजा तालाब की हो रही सफाई का निरीक्षण किया. कहा कि छठ से पहले तालाब की सफाई पूरी कर ली जाएगी. सफाई होने के बाद ब्लीचिंग पाउडर और चूना डालने की व्यवस्था कराई जाएगी ताकि लोगों को परेशानी नहीं हो. राजा तालाब की सफाई को लेकर विधायक ने महापौर चंद्रशेखर अग्रवाल और नगर आयुक्त को पत्र लिखा था. इसके बाद नगर निगम ने राजा तालाब की सफाई शुरू कराई.

 

Web Title : CHHATH PUJA BEGAN WITH NAHAY KHAY