मनुष्य को अपने जीवन में एक संकल्प जरूर लेना चाहिए : डॉ. पंडया

धनबाद : जीवन जीने के लिए हर किसी को एक संकल्प अवश्य ही लेना चाहिए संकल्प छोटा ही हो पर वह लोगो पर भारी पड़ता है. मनुष्य को खुद के लिए नही बल्कि समाज के लिए जीना चाहिए. हरेक को अपने जीवन में लक्ष्य साधना जरूरी है.  उक्त बातें डॉ. चिन्मय पंडया ने आईएसएम में कही.वे आईएसएम के पेनमेन हॉल में राष्ट्र निर्माण में युवाओ की भूमिका विषय पर आयोजित समारोह पर व्याख्यान दे रहे थे.

उन्होने एक मनुष्य को उसके जीवन के मुल्यो से अवगत कराया कई सारे विडियो क्लीप और एलबम के माध्यम से उदाहरण प्रस्तुत कर उपस्थित लोगो को मान्वता के सार को समझाया.उन्होने उदाहरणार्थ एक अनपढ़ 47 वर्षीय बुजुर्ग महिला का जिक्र किया जो कि जीवन यापन के लिए सब्जी बेचकर अपना गुजारा करती थी और एक दिन उसके बच्चें की मौत ईलाज के अभाव में हो गई और उसने माना कि सही समय पर ईलाज नही होने की वजह से ही बच्चे की जान गई है उस दिन उसने अपने गांव में अस्पताल बनाने का संकल्प साध लिया.

सब्जी बेचकर उसने 22 हजार रू. भी जमा कर लिये. लोग उसके जज्बे को देखकर हैरत में पड़ गये और सभी उसकी मदद को आगे बढ़े और एक दिन ऐसा भी आया कि महिला के दृढ़ इच्छा शक्ति के बदौलत लोगो के सहयोग से 50 बैड का अस्पताल बन गया.डॉ. पंडया के एक दुसरे उदाहरण में लंदन के एक विकलांग टेरी फाक्स का जिक्र सामने आया जिसे बोन कैंसर था और उसका दाया पांव सुख चुका था.

20 वर्ष 3 महीने की उम्र का फाक्स को डाक्टरो ने यह कह दिया था कि वह अपना 21वां जन्म दिन नही मना पायेगा उसकी मृत्यु हो जायेगी.यह जानने के बाद फाक्स ने अन्य दुसर बोन कैंसर पीडि़तो की मदद का प्रण लिया और एक पैर से 5 हजार 3सौ 77 किलो0 मीटर की दौंड़ लगाकर लोगो से 200 मीलियन की राशि कैंसर पीडि़तो के लिए दान में इकठठा की.

हावर्ड विश्वविद्यालय की 20 वर्षीय छात्रा का उदाहरण प्रस्तुत किया जिसके दोनो हाथ नही थे इसके बाउजुद वह कंप्युटर चलाने से लेकर हेलीकॉपटर, हारमूनियम, कार आदि चलाना जानती थी यह उसके दृढ़ इच्छा शक्ति का परिचायक था.

डॉ. पंडया अपने व्याख्यान के दौरान ऐसे और कई उदाहरण प्रस्तुत कर लोगो को दृढ़ इच्छा शक्ति, संकल्प, समाज के लिए कुछ करने के जुनून से भलिभांति परिचय कराया. डॉ. पंडया का व्याख्यान 11 बजे से साढे 12 बजे तक चला. मौके पर आईएसएम के छात्र एवं प्रोफेसर के अलावे गायत्री परिवार के सैकड़ो लोग उपस्थित हुए.

Web Title : DR. CHINMAY PANDYA LECTURE AT ISM PENMAN HALL