आईएसएम और ऑस्ट्रेलियाई यूनिवर्सिटी मिलकर कराएंगे पीएचडी

धनबाद : आईआईटी आईएसएम और ऑस्ट्रेलिया की कर्टिन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी मिलकर पीएचडी कोर्स कराएंगे. आईआईटी प्रशासन के अनुसार इस सत्र के स्टूडेंट कोलैबरेटिव डॉक्टोरल प्रोग्राम के लिए 31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं. पहले फेज में कोर्स के लिए सात सीटें तय की गई हैं.

उम्मीदवारों का चयन उनके ओवरऑल परफॉरमेंस के आधार पर एक्सपर्ट कमेटी करेगी. कोर्स पूरा करने के बाद उन्हें दोनों संस्थानों की संयुक्त डिग्री दी जाएगी. आईआईटी आईएसएम प्रशासन के अनुसार, अपने देश में यह अपनी तरह का पहला प्रोग्राम होगा. कोलैबरेटिव डॉक्टोरल प्रोग्राम के तहत पीएचडी कोर्स न्यूनतम 3 और अधिकतम 5 वर्षों में पूरा करना होगा. स्टूडेंट को न्यूनतम एक और अधिकतम दो साल तक ऑस्ट्रेलियाई यूनिवर्सिटी में शोध करना होगा. दोनों संस्थानों से एक-एक फैकल्टी मेंबर सुपरवाइजर होंगे.

एक से अधिक स्ट्रीम वाले विषयों में पीएचडी के लिए अधिक सुपरवाइजर भी हो सकते हैं. कोलैबरेटिव डॉक्टोरल प्रोग्राम के स्टूडेंट को आईआईटी आईएसएम में शोध के दौरान 25 हजार रुपए प्रति माह की स्कॉलरशिप दी जाएगी. ऑस्ट्रेलिया में शोध के लिए उन्हें हर महीने 25 हजार ऑस्ट्रेलियन डॉलर दिए जाएंगे. ट्यूशन फी के रूप में सभी से उतनी ही राशि ली जाएगी, जितनी आईआईटी आईएसएम में तय है.

 

Web Title : ISM AND AUSTRALIAN UNIVERSITY WILL CONSIST PHD