पीएमसीएच में किडनी मरीजो की मुसीबत बढ़ी

धनबाद : कोयलांचल के गरीब किडनी मरीजों के लिए यहां और मुसीबत बढ़ गई है. अब धनबाद में रियायती दर पर उनकी डायलिसिस भी नहीं हो पा रही है. पीएमसीएच में लगी एक और डायलिसिस मशीन खराब होने से किडनी मरीजों की मुश्किल बढ़ गई है.

पीएमसीएच में बस अब एक ही डायलिसिस मशीन काम कर रही है. इसकी सहायता से प्रतिदिन सिर्फ तीन किडनी मरीजों की ही डायलिसिस हो रही है. शेष को नंबर मिलने के लिए इंतजार करना पड़ रहा है या वापस लौट रहे हैं. एमसीएच की किडनी यूनिट में तीन डायलिसिस मशीन लगी थी.

इसमें दो एक-एक कर खराब हो गई. अब यहां सिर्फ एक ही मशीन काम कर रही है. यहां सैकड़ों की संख्या में किडनी मरीज डायलिसिस को पहुंचते थे पर अब उन्हें लौटाया जा रहा है. दरअसल यहां दो सौ रुपये में ही डायलिसिस होता है जबकि निजी अस्पतालों में इसके लिए करीब 25 सौ रुपये का खर्च आता है.

इसके कारण पीएमसीएच में लोग नंबर लगाकर डायलिसिस कराते थे पर अब लोगों को लौटाया जा रहा है. एक डायलिसिस मशीन के सहारे यहां एक दिन में सिर्फ तीन मरीजों की ही डायलिसिस हो पा रही है.

अधिकारियों का कहना है कि संबंधित कंपनी को डायलिसिस मशीन खराब होने की सूचना दे दी गई है. उनके विशेषज्ञ आकर मशीन को ठीक करेंगे. तभी ज्यादा मरीजों की डायलिसिस होगी.

Web Title : INCREASED KIDNEY PATIENTS IN PMCH TROUBLE