आईआईटी धनबाद में इंडस्ट्री इंस्टीच्युट इंटरेक्शन कार्यक्रम

धनबाद : इंडस्ट्री के विकास में इंस्टीच्युट का अहम योगदान होता है. इसलिए इंडस्ट्री को इंस्टीच्युट का महत्व समझना होगा. इंस्टीच्युट के बिना इंडस्ट्री को बेहतर मैनपावर नहीं मिल सकता. समाज को भी इंडस्ट्री का महत्व समझना चाहिए. हमारे इस्तेमाल की सभी चीजें इंडस्ट्री ही बनाती है. ये बातें इलेक्ट्रो स्टील लिमिटेड के निदेशक आरएस सिंह ने शनिवार को आईआईटी आईएसएम में इंडस्ट्री इंस्टीच्युट इंटरेक्शन कार्यक्रम में कहीं.

उन्होंने कहा कि झारखंड-बिहार में समाज के लोग इंडस्ट्री को अपना दुश्मन समझते हैं. हर मोड़ पर वे इंडस्ट्री का विरोध करते हैं. लेकिन, इंडस्ट्री के प्रति समाज को अपना नजरिया बदलना होगा. तभी इस प्रतियोगिता के दौर में भारत दूसरे देशों से आगे निकल सकेगा.

कार्यक्रम में डीजीएमएस के डिप्टी डीजी एके सिन्हा ने कहा कि माइनिंग इंडस्ट्री के विकास में आईआईटी आईएसएम का अहम योगदान है. कार्यक्रम में यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स, आस्ट्रेलिया के प्रो गौतम कुमार गंगोपाध्याय ने भी आईआईटी धनबाद के कार्यों की सराहना की. एक्सएलआरआई के प्रो आशीष कुमार पानी, आईआईटी धनबाद के निदेशक डॉ डीसी पाणिग्रही ने भी संबोधित किया.

कार्यक्रममें एक मंच पर देश के विभिन्न इंडस्ट्री के 260 प्रतिनिधि जुटे. सभी ने अपने-अपने विचार रखे. आईआईटी धनबाद के चेयर प्रोफेसर ओम प्रकाश ने कहा कि इंडस्ट्री की जरूरतों से संस्थान के फैकल्टी को वाकिफ कराने का ये बेहतरीन मौका रहा. डिपार्टमेंट ऑफ माइनिंग इंजीनियरिंग के डॉ धीरज कुमार ने कहा कि एक मंच पर इतने लोगों का आना एतिहासिक है.

Web Title : INDUSTRY INSTITUTE INTERACTION PROGRAM HELD AT IIT DHANBAD