योजना के शिलापट्ट पर कमीशन की गाथा

धनबाद : सरकारी विकास योजनाओं के शिलान्यास और उदघाट्न के बहुत सारे शिलापट्ट देखने को मिले होंगे लेकिन धनबाद में लगे एक शिलापट्ट ने विकास कार्य में व्याप्त भ्रष्टाचार का ही पोल खोल दिया है. उद्घाटन के लिए लगा यह शिलापट्ट व्यवस्था पर करारा चोट करता है. शिलापट्ट पर रिश्वत यानि कमीशन का भी उल्लेख किया गया है.

धनबाद के झरिया में अभियन्ता के "कमीशनखोरी" का विरोध करने का एक नायाब उदाहरण देखने को मिला. झरिया प्रेस क्लब में विधायक फंड से 2 लाख 72 हजार 300 रूपये की लागत से बाथरूम निर्माण के अलावा अन्य कार्य करने थे. विधायक फंड से यहां काम भी हुआ लेकिन टोटल राशि का 23 प्रतिशत हिस्सा 62 हजार 629 रूपये इंजीनियर साहब ने बतौर कमीशन काट लिया.

यानि लगभग पौने तीन लाख रूपये का काम 2 लाख के अंदर सिमट गया. निर्माण कार्य कराने वाले जिला परिषद के कमीशन खोर अभियन्ता से त्रस्त ठेकेदार ने उदघाट्न के लिए जो "शिलापट्ट" बनवाया, उसमें कमीशन में दी गयी राशि का भी उल्लेख कर दिया है.

मामला सामने आने के बाद धनबाद के उप विकास आयुक्त डीडीसी एक अलग ही राग अलाप रहे हैं ,डीडीसी का कहना है कि विभाग सिर्फ जूनियर इंजीनियर को जानता है.

जेई किससे काम कराता है उससे विभाग को कोई लेना देना नहीं है. यहाँ बता दें कि सांसद या विधायक जिस योजना के लिए फंड रिलीज करते है उसी समय वह जिला परिषद को अपने चहेतों का लिस्ट दे देते है, जनप्रतिनिधि के द्वारा दी गयी सूचि के अनुसार ही विकास योजना का कार्य उनके चहेते करते है.

यह अलग बात है कि जिला परिषद राशि का भुगतान अपने अभियंता के ही नाम से करता है, डीडीसी  इस तकनीकी पेंच को ढाल बनाते हुए कमीशन के खेल का भंडाफोड़ करने वाले के ही विरुद्ध कार्रवाई करने की बात कहते है

धनबाद जिला परिषद के अभियन्ता जिनपे 62 हजार रूपये कमीशन लेने का आरोप है उनके साथ की गयी बात मोबाइल सेलफोन में रिकॉर्ड है.

बातचीत के दौरान जब भी "कमीशन" के बारे में पूछा गया तब अभियन्ता इसे "व्यवस्था" कहते रहे और मोबाइल पर बात करने वाले को मिलकर बात करने को कहते रहे.

अभियन्ता ने कमीशन की बात को कभी ख़ारिज नहीं किया

विकास कार्य में अधिकारियो का कमीशन लेना नई बात नहीं है. नया कुछ है तो इस व्यवस्था का इस तरह विरोध करना. स्टिंग ऑपरेशन में अभियन्ता फंसते नजर आ रहे हैं. अब देखना होगा की कमीशन के खेल में फंसे आरोपी अभियन्ता के विरुद्ध में कब और क्या कार्रवाई होती है

 

Web Title : PLAN ON SHILAPATT COMMISSION OF THE SAGA