हरितालिका तीज आज, बाजारों में भीड़

धनबाद : सुहागिन स्त्रियों का पवित्र व्रत हरितालिका तीज आज है. यह भद्रमास के शुक्ल तृतीया को मनाया जाता है. पंडित रमाशंकर तिवारी के अनुसार गुरुवार रात 11.41 बजे तक शुक्ल तृतीया है. गुरुवार सुबह 10.47 बजे हस्त नक्षत्र का प्रवेश होगा. हस्त नक्षत्र में पूजन विशेष फलदायी होता है, इसलिए रात 11.41 के पूर्व तक तीज पूजन श्रेष्ठकर है.

हालांकि दोपहर में डेढ़ घंटा 1.30 से 3 बजे तक राहु काल रहेगा जो पूजन के लिए उपयुक्त नहीं है. हरितालिका तीज आम तौर पर बिहार, पूर्वी यूपी व झारखंड में प्रचलित है. सुहागिन स्त्रियां पति की लंबी उम्र के लिए तीज का व्रत करती हैं. इसमें शंकर-पार्वती की पूजा होती है. धार्मिक मान्यता है कि मां पार्वती ने शंकर भगवान को पाने के लिए निराहार व्रत किया था.

उसके उपरांत ही उन्हें भगवान शंकर मिले, तभी से हरितालिका तीज प्रचलित हुआ. तीज के दरम्यान सुहागिन स्त्रियां पूर्ण रूप से निराहार रहती हैं. शाम को स्नान कर सुहागिन स्त्रियां एक स्थान पर एकत्र होती हैं. भगवान शंकर का स्थापना कर शंकर-पार्वती की पूजा की जाती है. व्रत कथा के बाद गीत-संगीत का दौर चलता है. दूसरी सुबह पारन कर स्त्रियां तीज व्रत तोड़ती हैं.

इधर तीज को लेकर बाजारों में देर शाम तक भीड़ रही. महिलाओं ने जमकर खरीदारी की. साज, श्रृंगार और लिबास के साथ पूजन सामग्री एवं फल-फूल की जमकर खरीदारी हुई. इस त्योहार पर शहर के बाजारों में रौनक देखते ही बनती थी. शहर का हीरापुर, सरायढेला, बरटांड़, पुराना बाजार आदि क्षेत्रों के दुकानदार सुहागिनों के इस महापर्व को भुनाने में व्यस्त दिखे. पचास रुपये से नीचे कोई फल नहीं बिका, वहीं फूल की लड़ी 20 रुपये से ऊपर तक बिकी.

Web Title : TODAY IS HRITALIKA TEEJ MARKETS CROWDED