दो साईबर अपराधी गिरफ्तार, लाखों के लेनदेन का हुआ खुलासा

धनबाद : साईबर अपराधियों के विरुद्ध पुलिस द्वारा चलाए जा रहे सघन अभियान के फलस्वरूप दो शातीर साईबर अपराधी आज पुलिस के हत्थे चढ़ गए. अपराधियों से पूछताछ के क्रम में पुलिस को पता चला की दोनों अपराधियों ने लाखों रुपए का लेनदेन भी किया था.

इस संबंध में एक पत्रकार वार्ता का आयोजन कर सिटी एसपी अंशुमन कुमार ने मीडियाकर्मियों को बताया कि एसएसपी सुरेन्द्र कुमार झा के निर्देशानुसार एक स्पेशल टीम का गठन कर जिले में साईबर अपराधियों के विरुद्ध सघन अभियान चलाया जा रहा है.

सिटी एसपी ने बताया कि रांची के साईबर थाना में धनबाद के एक व्यक्ति ने एटीएम का पिन पूछकर ठगे जाने की शिकायत की थी. शिकायत मिलने के बाद साईबर क्राइम रांची के डीएसपी सह थाना प्रभारी सुमित कुमार, तकनिकी पदाधिकारी कुमार सौरभ, पु.अ.नि. उमा शंकर, गोविंदपुर सह टुण्डी अंचल के पुलिस निरीक्षक केश्वर साहु तथा बरवड्डा थाना प्रभारी शंकर कुमार ने बरवड्डा थाना के आसनबनी (यादवपुर) में छापामारी कर वहां से 22 वर्षीय अरविन्द कुमार दास, पिता दुलाल दास तथा अजय दास (21) को गिरफ्तार कर लिया. अजय जामताड़ा जिला के नारायणपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत लोकानिया का रहने वाला है.

अपराधियों के पास से पुलिस ने 6 एण्ड्रोइड मोबाइल फोन, विभिन्न कंपनियों के 9 सिम कार्ड, दो ए.टी.एम. कार्ड, दूसरे लोगों के पहचान पत्र की 5 फोटोकॉपी तथा बैंक एकाउंट का विवरण बरामद किया. सिटी एसपी ने बताया कि जब बैंक एकाउंट की जांच की गई तो उसमें लाखों रुपए की लेनदेन की बात उजागर हुई.

सिटी एसपी ने बताया कि अपराधी बड़े शातीराना अंदाज में लोगों को अपनी जाल में फंसाते थे. वे अपने को बैंक अधिकरी बताकर लोगों से उनका ए.टी.एम. का पिन पूछकर मिनटों में उनके खाते से रकम उड़ा लेते थे. उन्होंने बताया कि चंद मिनट में रकम को अन्य खाते में ट्रांसफर करने में अपराधियों को महारथ हासिल थी. अपराधी जिस व्यक्ति का खाता रकम ट्रांसफर करने के लिए प्रयोग करते थे, उस खाताधारक को 5 से 10 प्रतिशत कमिशन दिया जाता था.

शेष रकम अपराधी आपस में बांट लेते थे. सिटी एसपी ने बताया कि पहले साईबर अपराधी को ट्रेस करने में परेशानी होती थी. लेकिन अब पुलिस का तकनिकी सेल काफी मजबूत और अधुनिक उपकरणों से लैस हो चुका है. उन्होंने बताया कि अब पुलिस के तकनिकी सेल में बेहतरीन अधिकारियों को शामिल किया गया है.

इस कारण अब साईबर अपराधियों को आसानी से दबोचा जा सकता है. पत्रकार वार्ता में सिटी एसपी अंशुमन कुमार, डीएसपी (मुख्यालय-1) मुकेश महतो, साईबर क्राइम रांची के डीएसपी सह थाना प्रभारी सुमित कुमार, तकनिकी पदाधिकारी कुमार सौरभ, पु.अ.नि. उमा शंकर, गोविंदपुर सह टुण्डी अंचल के पुलिस निरीक्षक केश्वर साहु तथा बरवड्डा थाना प्रभारी शंकर कुमार उपस्थित थे.

Web Title : TWO CYBER CRIMINALS ARRESTED LAKHS OF TRANSACTIONS IS DISCLOSED