खतरनाक है अख़बार का इस्तेमाल खाने पीने की चीजों के साथ करना

धनबाद : अगर आप घर के बाहर अखबार के पन्नों का इस्तेमाल खाने-पीने की चीजों के साथ करते है तो सावधान हो जाईये क्योंकि ये आदत आपको महंगा पड सकता है. आप कैंसर से जुडी समस्या का शिकार हो सकते है.

खाद्य संरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआइ) ने खाने-पीने का सामान पैक करने, लपेटने या परोसने के लिए अखबार अथवा किसी भी रीसाइकिल कागज और कार्ड बोर्ड के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है.

प्राधिकरण ने मंगलवार को जारी अपने पत्र में सभी राज्यों से कहा है कि अपने देश में यह चलन बहुत ज्यादा है, जिसकी वजह से अनजाने में ही जहर लोगों के शरीर में प्रवेश कर रहा है.

इस लिहाज से वे तुरंत हर मुमकिन कदम उठाएं. उन्हें अभियान चलाकर विक्रेताओं के साथ उपभोक्ताओं को भी जागरूक करने के लिए कहा गया है.

कैसे है अख़बार स्वास्थ्य के लिए खतरा

अखबार की स्याही में बहुत से बायोएक्टिव तत्व होते हैं. साथ ही इसमें नुकसानदेह रंग, पिगमेंट, एडिटिव और प्रीजर्वेटिव शामिल होते हैं. इनसे स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान होता है.

अखबारों, रीसाइकिल पेपर और रीसाइकिल कार्डबोर्ड में मैटेलिक कंटेमिनेंट्स, मिनरल आयल्स और ऐसे रसायनिक तत्व हो सकते हैं जो पाचन संबंधी समस्या से लेकर गंभीर विषाक्तता तक पैदा कर सकते हैं.

ये बच्चों, किशोरों और बुजुर्गों में कैंसर से जुड़ी समस्याएं तक पैदा कर सकते हैं.

 

Web Title : PAPER USED IS HAZARDOUS WITH TO FOOD ITEMS