सर्दियों में फॉलो करें ये मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन

सर्दियां अपने चरम पर हैं और दिन की शुरुआत बहुत ज्यादा कोहरे और स्किन को नुकसान पहुंचाने वाली ठंड से होती है. उत्तर भारत में तो खासतौर पर जो सर्दी पड़ रही है वो बहुत खतरनाक है. ऐसे में सुबह की शुरुआत में ही अगर आप अपनी स्किन का ख्याल रख लेंगी तो ये सबसे अच्छी बात होगी. ऐसे में आपकी स्किन की समस्या खत्म होती जाएगी. तो चलिए आज बात करते हैं ऐसे ही बेहतरीन मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन की जो स्किन को जरूरी पोषण देगा.   

1. क्लेंजिंग ऑयल से करें शुरुआत 

क्लेंजिंग मिल्क का इस्तेमाल तो आपने कई बार किया होगा, लेकिन सर्दियों के समय क्लींजिंग ऑयल आपकी स्किन की देखभाल करेगा. अपने चेहरे से रात भर की गंदगी साफ करने के लिए क्लेंजिंग ऑयल का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप रुई के फाहे का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.   

2. क्लेंजर का इस्तेमाल 

आम तौर पर लोग फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन सर्दियों के लिए आप फेस क्लींजर ले सकती हैं. ये फेस वॉश की तरह ही होता है, लेकिन ये चेहरे पर ज्यादा सॉफ्ट होता है. ये स्किन की समस्या से छुटकारा दिलाता है और स्किन खिंची-खिंची नहीं लगती है.   

3. अब टोनर की बारी 

स्किन टोनर लगभग हर मौसम में आपकी स्किन को अच्छा बनाने की काबिलियत रखता है. इससे आपके चेहरे पर अगर कोई भी तेल या धूल का कण रह गया है तो वो साफ हो जाएगा और स्किन पोर्स का Ph बैलेंस सही करता है. टोनर्स स्किन को ज्यादा तेल प्रोड्यूस करने से भी रोकते हैं साथ ही साथ परफेक्ट नमी भी बरकरार रखते हैं.   

4. सीरम है बहुत जरूरी  

फेस सीरम बहुत जरूरी हो सकता है अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा फटी या खिंची हुई सी लगती है. स्किन टोनर की जरूरत ऐसे लोगों को बहुत ज्यादा होती है जिन्हें ड्राई स्किन की समस्या है. अपनी स्किन के हिसाब से सीरम चुनें ताकि चेहरे में चमक आ सके. स्किन की हेल्थ के लिए ये काफी काम की टिप है. सीरम चेहरे पर लगाकर 2-3 मिनट इसे सूखने दें और फिर देखें क्या फायदा होता है.   

5. अच्छे से मॉइश्चराइज करें  

अब अपनी स्किन टाइप के हिसाब से मॉइश्चराइजर लें. अगर आपकी ऑयली स्किन है तो आप वॉटर बेस्ड जेल भी ले सकती हैं क्योंकि हम पहले ही फेस सीरम लगा चुके हैं. ये पूरे दिन आपकी स्किन को ड्राई होने से बचाएगा. ध्यान रहे चेहरे के साथ-साथ आपको ये मॉइश्चराइजर गले में भी लगाना है.   

6. अब आई सनस्क्रीन की बारी  

सर्दियों में भी सनस्क्रीन लगानी होती है ये शायद आपने सभी से सुना होगा. ये बहुत जरूरी है. आप एक अच्छा सनस्क्रीन लोशन हमेशा इस्तेमाल करें भले ही धूप हो या नहीं.  

7. अंडर आई क्रीम 

अगर आपके आंखों के नीचे बहुत ज्यादा ड्राईनेस होती है और साथ ही साथ काले घेरे बने हुए हैं तो आप अपने चेहरे पर अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं. अंडर आई क्रीम की वजह से रिंकल और ड्राईनेस बिलकुल नहीं होगी.  





Web Title : FOLLOW THIS MORNING SKIN CARE ROUTINE IN WINTER

Post Tags: