बालों को बढ़ाने के लिए टी-ट्री ऑयल के साथ मिलाएं ये तेल

लंबे बालों का शौक तो हर महिला को होता है. मगर, पॉल्यूशन, जंक फूड और अनियमित दिनचर्या की वजह से बालों पर बहुत ही खराब असर पड़ता है. वहीं जिन महिलाओं के बाल पहले से ही लंबे हैं उनके बाल भी बेजान और खराब से नजर आते हैं. आप बालों को कई तरह का ट्रीटमेंट दे कर उनकी दशा में थोड़ा सुधार तो कर सकती हैं मगर, बात जब बालों की ग्राथ को बढ़ाने की हो तब कोई भी प्रोडक्ट काम नहीं आता. इस स्थिति में बालों को नैचुरल ट्रीटमेंट चाहिए होता है.   तो चलिए हम आपको आज बताते हैं कि बालों में आप कौन से  तेल हैं जिनको टी-ट्री ऑयल के साथ मिक्स करके लगा सकती हैं- 

ऑलिव ऑयल के साथ टी-ट्री ऑयल 

ऑलिव ऑयल के अनेक फायदे होते हैं. अगर बात की जाए कि ऑलिव ऑयल बालों के लिए क्यों फायदेमंद होता है तो आपको बता दें कि इस में ओलियोरोपिन नाम का एक तत्व मौजूद होता है. यह बालों को तेजी से बढ़ाता है. बालों में टी-ट्री ऑयल के साथ ऑलिव ऑयल मिक्स करके लगाने का एक तरीका होता है. आपको 3 बूंद ऑलिव ऑयल के साथ 10 बूंदें टी-ट्री ऑयल की मिलानी चाहिए. इसे गुनगुना करके स्कैल्प लगाएं और गर्म तौलिए को सिर पर बांध लें. 15 मिनट बाद तौलिए को खोलें और फिर बालों में शैंपू कर लें. आप चाहें तो इस मिश्रण को बालों में लगा कर सो भी सकती हैं. दूसरे दिन आप बालों को शैंपू कर सकती हैं.   अगर आप हफ्ते में ऐसा 2 बार भी कर लें तो महीने भर में ही आपको असर नजर आने लगेगा.  

जोजोबा ऑयल के साथ टी-ट्री ऑयल 

जहां  टी-ट्री ऑयल एंटी फंगल और एंटीबैक्टीरियल होता है वहीं जोजोबा ऑयल बालों को नमी प्रदान करता है.   साथ ही यह बेजान बालों में जान फूंकता है और बालों की कई समस्यों को दूर कर उनकी ग्रोथ पर भी अच्छा प्रभाव डालता है. आप इसे नियममित लगाती हैं तो आपको बालों पर इस अच्छा प्रभाव जल्द ही दिखने लगेगा. अगर आप बालों में टी-ट्री ऑयल और जोजोबाल ऑयल का मिश्रण लगाने जा रही हैं तो जान लें कि आपको सही मात्रा में इसे लेना होगा. आपको टी-ट्री ऑयल की 10 बूंदें और और जोजोबा ऑयल की 5 बूंदों को मिक्स करके स्कैलप पर लगाना होगा. अगर आप इसे पूरे बालों में लगाना चाहती हैं तो इस मिश्रण में 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल भी डाल सकते  हैं.   इसे लगा कर ओवर नाइर्ट छोड़ दें. उसके बाद आप बालों को अगले दिन शैंपू से साफ कर सकती हैं. आप चाहें तो ऐसा रोज भी कर सकती हैं.  

टी-ट्री ऑयल और अरंडी का तेल 

अरंडी के तेल के फायदों के बारे में हम पहले ही बात कर चुके हैं मगर, बात जब हेयर ग्रोथ बढ़ाने की हो तो अरंडी का तेल बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है. यह हेयर फॉलिकल्स में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. तेल के इस मिश्रण को बालों में लगाने से पहले इसकी सही मात्रा जान लेना भी बहुत जरूरी है. इसके लिए आपको आधा कप आरंडी का तेल और 10 बूंदें टी-ट्री ऑयल की जगाती हैं. इसके बाद आप इसे अच्छे से मिक्स करके थोड़ा गुनगुना कर लें. इसके बाद बालों की जड़ों से लेकर लेंथ तक लगाएं और बालों को गरम तौलिए से बाँध  लें. 10 मिनट बाद बालों को खोलें और हल्की मसाज करें. बाल आप 20 मिनट की मसाज के बाद धो भी सकती हैं मगर, यदि आपके बाल सूख जाएं तो आप अगले दिन बालों को वॉश करें. इससे आपको बहुत ही फायदा मिलेगा.  


Web Title : MIX THESE OILS WITH T TREE OIL TO ENHANCE HAIR

Post Tags: