करना चाहते हैं ऑनलाइन शौपिंग, तो ये हैं वो साइट्स

जैसे जैसे भारत में इंटरनेट अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है. लोगों में भी ऑनलाइन शॉपिंग का शौक बढ़ा है. हम आपको बताते हैं कि कौन सी हैं बेस्ट शॉपिंग साइट्स.

वैसे तो भारत में कई ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स मौजूद हैं जो ज्यादा डिस्काउंट और बढ़िया ऑफर देने का दावा करती हैं. लेकिन आंकड़ों के मुताबिक ये हैं बढ़िया साइट.

1. मंत्रा डॉट कॉम- ऑनलाइन शॉपिंग रिटेलर शॉपिंग के मामले में आंकड़ों के अनुसार मंत्रा डॉट कॉम सबसे विश्वसनीय शॉपिंग साइट है. जून 2013 के ताजा आंकड़ों के अनुसार 17. 1 प्रतिशत लोग मंत्रा पर भरोसा करते हैं.  

इस साइट के जरिए आप फैशनेबल और कैजुअल लाइफस्टाइल प्रोडक्ट खरीद सकते हैं. ये साइट 2007 में अस्तित्व में आई थी. इसको तीन लोगों मुकेश बंसल, आशुतोष लवानिया और विनीत सक्सेना ने मिलकर बनाया था.

ये तीनों आईआईटी के पास आउट थे और इस कंपनी का हेडक्वार्टर बेंगलूरु में है. इस पर आप टी-शर्ट, मग, कलैंडर, ग्रीटिंग कार्ड, चैन, डायरी और वाइन ग्लास भी खरीद सकते हैं.

2. फ्लिपकार्ट डॉट कॉम- यूनिक विजिटर्स के आंकड़ों के अनुसार फ्लिप कार्ट डॉट कॉम दूसरी सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली ऑनलाइन शॉपिंग साइट है.  

पहले ये साइट किताबों को ऑनलाइन बुक करती थी. अब ये इलेक्ट्रॉनिक सामान के साथ कई अन्य उत्पादों की भी ऑनलाइन बिक्री करती है. इस साइट को 2007 में सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने मिलकर बनाया था.

3. जबांग डॉट कॉम- यूनिक विजिटर्स के आंकड़ों के अऩुसार जबांग डॉट कॉम तीसरी सबसे पसंदीदा ऑनलाइन शॉपिंग साइट है. आंकड़े के अनुसार 16. 1 प्रतिशत लोग इस साइट का इस्तेमाल करते हैं.  

जबांग दरअसल फैशन और लाइफस्टाइल के सामनों की बिक्री करने वाली ऑनलाइन शॉपिंग साइट है. ये परफ्यूम, फुट वियर, ब्यूटी प्रोडक्ट, ऐसेसरीज और होम ऐसेसरीज जैसी चीजों की ऑनलाइन सेल करते हैं.

ये साइट जनवरी 2012 में शुरू की गई थी. इसको अरूण चंद्रमोहन, प्रवीण सिन्हा और लक्ष्मी ने मिलकर बनाया था.  

4. एमेजन डॉट कॉम- आंकड़ों के अनुसार देश के 15 प्रतिशत से ज्यादा ऑनलाइन ग्राहक इस साइट का इस्तेमाल करते हैं. मूल रूप से ये अमेरिका की साइट है.  

शुरुआत में यह साइट ऑनलाइन ग्राहकों को किताबें, मूवी और टीवी शो मुहैया कराती थी. अब फिलहाल मोबाइल से लेकर ईबुक्स और किडल ऐसेसरीज भी ऑनलाइन उपलब्ध कराती है.

इसी साइट ने हाल में लॉन्च हुए नेक्सस 7 टैब को 12 हजार में उपलब्ध कराने का दावा किया था.  

5. स्नैप डील डॉट कॉम- आंकड़ों को देखे तो 10 प्रतिशत से अधिक ऑनलाइन ग्राहक इस साइट का शॉपिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं. यह साइट भारतीय मूल के छात्रों द्वारा शुरू की गई थी जिनमें कुनाल बहल और रोहित बंसल यंग उद्यमी शामिल थे.  

इस साइट के जरिए आप मोबाइल, लैपटॉप, कैमरा, टैबलेट और कई दूसरे उत्पाद भी खरीद सकते हो. हाल ही के दिनों में स्नैप डील ऑनलाइन शॉपिंग साइट में एक बड़ा बाजार बनकर उभरा है.

Web Title : WANT TO DO ONLINE SHOPPING, THESE ARE THE SITES