कैसे रहे सुरक्षित ऑनलाइन शौपिंग के दौरान

जब बात ऑनलाइन शॉपिंग की हो रही हो तो, ऑनलाइन शॉपिंग से related Safety Tips की बात जरूर होनी चाहिए.

क्या आप जानते है? दुनियाँ में तेजी से बढ़ते साइबर क्राइम के मामले में भारत का चौथा स्थान है.

ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग सेफ़्टी टिप्स को जानना बेहद जरूरी है, तो आइये देखते हैं इन्हें:

1) शॉपिंग साइट Encrypted हो:  जब आप किसी शॉपिंग वैबसाइट पर शॉपिंग करते है तो यह ensure करें कि वह शॉपिंग साइट Encrypted हो.

जब कोई वैबसाइट Encrypted होती है तो उसके URL के आगे Lock का निशान होता है और वह HTTP में ना ओपन होकर HTTPS यानि Hyper Text Transfer Protocol Secure में ओपन होता है, जो आपको सुनिश्चित करता है कि आपका कनेक्शन उस वैबसाइट के साथ प्राइवेट है, जिसमे कोई थर्ड पार्टी या हैकर्स ताक-झाक नहीं कर सकता.

, ध्यान दें, कुछ ऐसी भी वेबसाइट होती है, जिसकी सभी पेज Encrypted नहीं होती है. पर डरने वाली बात नहीं है. बस ध्यान रखे, उस वैबसाइट का पेमेंट पेज Encrypted हो. संभव हो तो पेमेंट मेथड के लिए COD ही चुने.

2) स्पेलिंग से मिलते-जुलते वैबसाइटों से दूर रहे: भारत में हैकर्स सबसे ज्यादा इसी तरीके से लोगों को हजारों-लाखों रुपयों का चपत लगा रहे है. वैसे इस तरह के मामले insurance companies के लिए सबसे बड़ा सिर दर्द है.

अभी हाल में ही IRDAI. org से कई लोगों ने फर्जी मेल प्राप्त किया, जबकि IRDAI की असली वैबसाइट IRDAI. gov. in है.

इसी तरह ध्यान दें कि कहीं आप Flipkart की जगह Flipcart पर तो विजिट नहीं कर रहे है? यहीं नहीं यदि आपके इनबॉक्स में Flipkart. org से मेल आता है तो सावधान रहे. अकसर hackers ऐसे मेल्स के through आपसे पेमेन्ट मेथड अपडेट करने के लिए कहते हैं और आपकी महत्त्वपूर्ण जानकारी चुरा लेते हैं.

यदि आप उस मेल के लिंक पर क्लिक करते है तो संभवत: एक फॉर्म ओपन होगा, जिसमें आपको उक्त कार्यवाही पूरा करने को कहा जाएगा.

आप जैसे ही फॉर्म फिल-अप कर सबमिट करेंगे तो आपका सारा डाटा हैकर्स के पास चला जाएगा. जिससे आपको आर्थिक हानि भी उठानी पड़ सकती है.

3) वाई-फ़ाई यूज न करे: होटल, रेलवे स्टेशन, साइबर कैफे मेँ मिलने वाले वाई-फ़ाई का यूज ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान न करे अन्यथा वाई-फ़ाई ऑनर आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी की जासूसी कर सकता है. जिससे ऑनलाइन पेमेन्ट के लिय यूज किए गए डेबिट कार्ड्स की महत्वपूर्ण जानकारियाँ हासिल कर सकता है.

4) एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को अप टू डेट रखे: यदि आप अपने फोन या लैपटॉप मेँ एंटीवायरस इन्स्टोल किए बिना ऑनलाइन सर्फिंग करते है तो आप किसी भी ऑनलाइन फ़्रौड या Malware का शिकार हो सकते है. अभी Quick Heal या Avast Antivirus install करें. यदि आप फ्री एंटीवायरस चाहते है तो Microsoft का Microsoft Security Essentials इनस्टॉल करे और साथ ही समय-समय पर अपडेट करते रहें.


ऑनलाइन शॉपिंग convenience और पैसा बचाने, दोनों के लिए ही एक बढ़िया तरीका है. ज़रुरत इस बात की है कि हम online shopping के दौरान अच्छी से अच्छी deals प्राप्त करें और पूरी तरह secure भी रहें



Web Title : HOW WE CAN BE SAFE WHILE ONLINE SHOPPING