दिल्ली के ऑफबीट डेस्टिनेशन्स पर जरूर ले घूमने का मजा

दिल्ली भारत की राजधानी होने के साथ-साथ एक फेवरेट टूरिस्ट स्पॉट है. हर साल लाखों लोग दिल्ली घूमने के लिए आते हैं. लाल किला, चांदनी चौक, कुतुब मीनार, इंडिया गेट, लोटस टैंपल, बिड़ला मंदिर, कनॉट प्लेस, जंतर मंतर, पुराना किला जैसी जगहें आज भी सैलानियों को काफी ज्यादा पसंद आती हैं. अगर आप इन जगहों को विजिट कर चुकी हैं और दिल्ली के आसपास के बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स की तलाश कर रही हैं तो आपको एक आपको कई अट्रैक्टिव डेस्टिनेशन्स मिल जाएंगे. अगर आप जयपुर, भरतपुर, कसौली, जिम कार्बेट, हरिद्वार जैसे फेमस स्पॉट्स के बजाय नए साल के मौके पर दिल्ली की ऐसी करीबी जगहें विजिट करना चाहती हैं, जहां आप रिलैक्स कर सकें और तसल्ली से घूमने का मजा उठा सकें तो आपको इन  जगहों पर जरूर घूमने जाना चाहिए-  

पंगोट

नैनीताल से 15 किलोमीटर की दूरी पर एक छोटा सा खूबसूरत गांव है पंगोट. अगर आपको नेचुरल ब्यूटी देखना पसंद है तो आपको यह डेस्टिनेशन बहुत पसंद आएगा. यहां चिड़ियों की 580 से ज्यादा प्रजातियां देखने को मिलती हैं, जिनमें मिनला, फोर्कटेल, लेमरगेयर्स और खलीज तीतर आदि शामिल हैं.   हालांकि यह ऑफबीट डेस्टिनेशन्स में शुमार किया जाता है, लेकिन यहां के रिजॉर्ट्स बेहद खूबसूरत हैं और यहां पर स्टे करना काफी एक्साइटिंग लगता है.   यहां वैकेशन का प्लान बनाती हैं तो आप यहां जंगल लोर बर्डिंग लॉज, होटल अरण्य विरासत आदि में स्टे कर सकती हैं.   

फागु

शिमला का एक छोटा सा कस्बा है फागु, जहां से हिमालय के पर्वतों को निहारना बहुत अच्छा लगता है. यहां पत्थरों के घर नजर आते हैं और दूर-दूर तक हरी-भरी वादियां आंखों को सुकून देती हैं.   समुद्रतल से 2500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस डेस्टिनेशन पर अक्सर शांति छाई रहती है.   यहां बादल इतने करीब नजर आते हैं कि कई बार बादलों के बीच से गुजरने का अहसास होता है. साथ ही यहां पर सेब के बागों और आलू के खेतों को देखना भी एक्साइटिंग लगता है.  

Darang

हिमाचल प्रदेश में पालमपुर जाते हुए मैकलोडगंज के नजदीक Darang इलाका पड़ता है. यहां के चाय के बागान, पक्षियों की आवाजें और तरोताजा करने वाली हवाएं मन को मोह लेती हैं. यहां से धौलाधार पर्वत श्रृंखला को देखना बहुत एक्साइटिंग फील होता है. सर्दियों के मौसम में यहां की स्नोफॉल का मजा लेने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी यहां का रुख करते हैं. यहां इंद्रहार जोत, तालंग जोत और थमसर जोत में सर्दियों में स्नोफॉल के बाद पूरा इलाका बर्फ की चादर से ढंका नजर आता है.

पिथौरागढ़

उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में बसे पिथौरागढ़ की खूबसूरती देखते ही बनती है. यहां बर्फ से ढंकी ऊंची-ऊंची चोटियां, अल्पाइन ट्रीज की खूबसूरती, निर्झर बहते खूबसूरत झरने देखना यादगार अनुभव है. शहर के शोर-शराबे से दूर यहां नए साल का जश्न पूरी धूमधाम से मनाया जा सकता है. दिल्ली के करीब के इस डेस्टिनेशन पर आराम से घूम सकती हैं और अपनी मनपसंद एक्टिविटीज में समय देते हुए नए साल का खूबसूरत तरीके से आगाज कर सकती हैं.

Munsiyari

अगर आपको ट्रेकिंग का शौक है तो आपको मुनस्यारी विजिट करना बहुत एक्साइटिंग लगेगा.   यहां दिल्ली वाली भीड़-भाड़ देखने को नहीं मिलती, इसीलिए आप यहां आराम से एडवेंटर स्पोर्ट्स में समय दे सकती हैं. अगर आप रिलैक्स करना चाहती हैं तो आपको यहां से पंचाचुली की पहाड़ियां देखना बहुत खूबसूरत लगेगा.   मिलाम ग्लेशियर के लिए भी यहां से ट्रेकिंग की शुरुआत होती है.

Web Title : ENJOY TAKING A WALK ON DELHIS OFFBEAT DESTINATION

Post Tags: