तेजी से वजन कम करने के लिये बेस्‍ट है स्विमिंग का यह स्ट्रोक, जानें कैसे हार्ड कोर एक्सरसाइज से केसे है बेहतर


नई दिल्लीः निंग, जॉगिंग, के अलावा जिम में घंटो पसीना बहाना और सख्त डाइट प्लान फॉलो करना कई बार बेहद उबाऊ हो जाता है. इसलिए इन रोज की रुटीन से हट कर आप स्विमिंग की ओर मुड़ें क्योंकि ये एक ऐसी एक्सरसाइज है जो आपको कभी उबाऊ नहीं लगेगी. खास बात ये है कि ये हार्ड कोर एक्सरसाइज भी है.

इससे आपका वेट भी तेजी से लूज होगा. ये एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे करने में मजा आता है और आप लंबे समय तक इसे करते हैं. खास बात ये है कि ये एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे किसी भी उम्र में किया जा सकता है.
 
यदि आप स्विमिंग करके आप अपना वेट कम करना चाहते हैं तो कुछ खास बातें हैं जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए. यदि आप पानी में कैलोरी की अधिकतम मात्रा को जलाने का लक्ष्य रखते हैं तो आपको बटरफ्लाई स्टोक को प्राथमिकता देनी चाहिए. ये सभी स्विमिंग स्ट्रोक्स में से सबसे धीमा स्ट्रोक होता है और यही कारण इसमें सबसे ज्यादा कैलोरी जलती है. इस स्ट्रोक में अगर आपने केवल 10 मिनट स्विमिंग कर ली तो आप 150 कैलोरी तक जला सकता है,जिसका वजन लगभग 72. 5 किलो और वह 774 कैलोरी प्रति घंटे अपनी कैलोरी इस हिसाब से कम कर सकता है.

यही कारण हल्की एक्सरसाइज के बाद भी आपको तेज भूख महसूस होती है. क्योंकि इसमें भी आपकी बहुत सी कैलोरी जलती है. जब आप ठंडे पानी में तैरते हैं तो आपका शरीर गर्म रखने की पूरी कोशिश करता है. जबकि आपके अन्य हार्ड एक्सरसाइज की तुलना में इसमें ज्यादा कैलोरी खर्च होती है. तैरते समय आप जितनी कैलोरी जलाते हैं वह स्विमिंग की तीव्रता और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे स्ट्रोक पर निर्भर करता है. 30 मिनट की तीव्र स्विमिंग लगभग 600 कैलोरी जला सकती है.

अमेरिकन काउंसिल ऑन एक्सरसाइज के अनुसार, एक व्यक्ति औसतन 30 मिनट स्विमिंग कर के लगभग 250 से 400 कैलोरी जला सकता है. हालांकि वेट कम करने के लिए व्यक्ति को प्रति सप्ताह कितना फिजिकली एक्टिव रहना चाहिए यह स्पष्ट नहीं है. सीडीसी (रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र) प्रति सप्ताह 150 मिनट (दो घंटे और 30 मिनट) एक्सरसाइज करने की सलाह देता है.

वेट घटाने के लिए स्विमिंग के और फायदे उठाने के लिए आप इंटरवल स्विमिंग प्रशिक्षण को भी चुन सकते हैं. इसमें आप आप ऐसे स्ट्रोक्स लेते हैं जैसे किसी के गोद से दूसरे के गोद में कूदना. ये आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा देता है और इससे आपका वेट तेजी से कम होने लगता है.

Web Title : THIS STROKE OF SWIMMING IS BEST FOR FASTER WEIGHT LOSS, LEARN HOW TO DO BETTER THAN HARD CORE EXERCISES

Post Tags: