महिलाएं अपने पास जरूर रखें ये 5 सेफ्टी टूल्‍स

निर्भया कांड के बाद हैदराबाद मामले ने देशभर को हिलाकर रख दिया है. इसके बाद महिलाओं की सुरक्षा पर देशभर में बहस चल रही हैं. नौकरी आदि के कारण से देर-सबेर बाहर निकलना महिलाओं की जिंदगी का हिस्सा बन चुका है. ऐसे में उनके लिए खतरे भी बढ़ गए हैं. आज आलम ये है कि शाम को काम के बाद घर लौटते समय असहज सा महसूस होने लगता है. लेकिन ऐसे में अपनी सुरक्षा का सबसे बड़ा जिम्मा खुद आपका है. महिलाओं को अपनी सेफ्टी के लिए सूझ-बूझ और कुछ ऐसे टूल्‍स की जरूरत होती है जो मुसीबत के समय उनकी हेल्‍प कर सकें. आज हम आपको महिलाओं के लिए कुछ ऐसे सेफ्टी टूल्‍स के बारे में बताएंगे, जिन्‍हें महिलाएं अपने पर्स में हर वक्‍त रख सकती हैं और असहज स्थिति में इस चीजों का इस्‍तेमाल अपने बचाव के लिए कर सकती हैं. आइए जानें कौन से हैं ये टूल्‍स-

सेफ्टी अलार्म

इस तरह के अलार्म आप अपने बैग में रख सकती हैं. इनसे इतनी तेज आवाज निकलती है जिसे सहन करना आसान नहीं होता. इस अलार्म की खास बात ये है अगर आप किसी अकेले रास्ते पर चल रहे हैं और अलार्म के बटन को प्रेस करते हैं तो बहुत तेज आवाज के साथ अलार्म बजता है. इससे भीड़ इकट्ठा की जा सकती है. इस तरह के अलार्म को 400 मीटर तक सुना जा सकता है. इस तरह के अलार्म की क्षमता अलग-अलग हो सकती है और दूर तक खतरे का संकेत पहुंचाने का ये अच्छा साधन है.

लिपस्टिक शेप टॉर्च

लिपस्टिक के साइज की तरह ही महिलाओं के लिए ये सेफ्टी टूल 5 इंच का है. डिवाइस के साइज के कारण इसे कैरी करना बहुत ही आसान है और गुप्त रूप से इसे रखा भी जा सकता है. लिपस्टिक एक रिचार्जेबल बैटरी के साथ आता है और 180 लुमेन फ्लैश लाइट को कैप्चर करता है. गुप्त शक्तियों वाली ऐसी नॉर्मल चीजें वास्तव में हर महिला के लिए फायदेमंद होती हैं.  

स्टन गन

स्टन गन एक तरह की इलेक्ट्रिक गन है जो टारगेट को इलेक्ट्रिक शॉक देती है. महिलाओं के लिए बनाई गई इस गन में इलेक्ट्रिक सर्किट का इस्तेमाल किया गया है. स्टन गन एक ऐसा छोटा डिवाइस है जिसका इस्‍तेमाल महिलाएं आपातकाल में आसानी से कर सकती हैं. अगर आपको रात में कहीं जाना हैं तो ये सेफ्टी टूल्‍स आपके लिए मददगार हो सकता है. यह आपको नजदीकी स्टोर या ऑनलाइन कहीं से भी आसानी से मिल जाएगी.

सेफ्टी रॉड

स्टन गन की तरह ही इस सेफ्टी रॉड का शॉक भी बहुत तेज लगता है. यह रॉड पोर्टेबल होती है इसलिए इसे फोल्ड करके अपने पर्स में आसानी से रखा जा सकता है. आपातकाल में इस रॉड को अगर किसी की स्किन पर टच किया जाए तो उसे बहुत तेज इलेक्ट्रिक शॉक लगता है. ये काफी दर्दभरा हो सकता है. ये रॉड काफी काम का होता है. इस डिवाइस का काम आपको सभी जोखिम भरे लोगों से बचाना है.  

लेजर टॉर्च

लेजर टॉर्च भी एक तरह का सेफ्टी टूल है. इसका इस्‍तेमाल अगर किसी की आंखों में किया जाए तो इसकी लाइट पड़ने पर कुछ सेकंड्स के लिए आंखों के आगे अंधेरा सा छा जाता है. लेजर टॉर्च का इस्तेमाल करने वाले तो तुरंत ही एक्शन लेना होगा नहीं तो इसका कोई फायदा नहीं होता है क्‍योंकि लेजर टॉर्च का असर सिर्फ कुछ सेकंड तक ही रहता है. इस तरह के पर्सनल सेफ्टी टूल्‍स को महिलाओं के बैग के लिए जरूरी माना जाना चाहिए.

पेपर स्प्रे

यह स्‍प्रे सबसे अच्‍छा सेफ्टी टूल होता है. इसका इस्‍तेमाल आप हमलावर पर कर सकती हैं और बेस्‍ट बात यह है कि जब यह स्‍प्रे हमलावर की त्‍वचा पर लगेगा तो वह तिलमिला उठेगा और जलन से उसका ध्‍यान भंग हो जाएगा, हमलावर अपनी आंखें नहीं खोल पाएगा, इस स्‍प्रे से उसके चेहरे पर तेज जलन होती है और सांस लेने में तकलीफ होती है. इस स्प्रे का असर 30-40 मिनट तक रहता है. ये महिलाओं की सुरक्षा का अहम हथियार माना जाता है.  

सेफ स्मार्ट पेंडेंट

यह पेंडेंट कोई नॉर्मल पेंडेंट नहीं है. जैसा कि इसके पास एक छोटा गोलाकार उपकरण है जिसे SAFER के नाम से जाना जाता है. जब भी आप असुरक्षित महसूस करते हैं, बस लटकन से जुड़ी सुरक्षित डिवाइस पर डबल-क्लिक करें. इससे ऑटोमेटिक रूप से आपके परिवार या दोस्तों को एक अलर्ट चला जाएगा. GPS फ़ंक्शन के कारण, आप किस जगह पर हैं इसका अलर्ट चला जाएगा.


Web Title : WOMEN MUST KEEP THESE 5 SAFETY TOURS

Post Tags: