बनाएं पौष्टिक पत्ता गोभी के पराठे, चटनी या रायते के साथ लें स्वाद का अनुभव

पत्ता गोभी के पराठे पौष्टिक होने के साथ साथ बनाने में आसान और झटपट से बन जाते हैं. यह इतने स्वादिष्ट और सेहत के लिए अच्छे हैं कि इसे सुबह नाश्ते, दोपहर के भोजन में और रात के खाने में भी परोसा जा सकता हैं. अगर आपके बच्चे पत्ता गोभी को सब्जी और दाल में खाना पसंद नहीं करते हैं तो यह परांठे उन्हें परोसने के लिए यह एक बढिया तरीका हैं.

सामग्री

1 कप + 1/2 कप गेहुं का आटा  3/4 कप कद्‍दूकस की हुई पता गोभी  1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई 3 लहसुन की कलियाँ, पीसी हुई या कुचली हुई 1/2 टीस्पून कद्‍दूकस किया हुआ अदरक 1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर 1/2 टीस्पून जीरा-धनिया पाउडर 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर 2-3 टेबलस्पून तेल + शेकने के लिए नमक, स्वाद अनुसार पानी

विधि 

1 एक बडे कटोरे में 1-कप गेहुं का आटा, पता गोभी, हरी मिर्च, लहसुन, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, जीरा-धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, 2-टेबलस्पून तेल और नमक डालें. उन्हें अच्छे से मिलाएं.

2 उसमें जरूरत के अनुसार थोडा थोडा करके पानी डालें और थोडा सख्त लेकिन चिकना आटा गूंद लें. सादा पराठा के आटे की तुलना में इसे गूंदने के लिए कम पानी की जरूरत होती हैं क्योंकि कद्‍दूकस की हुई पता गोभी से पानी छुटता हैं.

3 आटे को ढकें और 15 मिनट के लिए सेट होने के लिए रख दें. 15 मिनट बाद, उसके उपर 1-टीस्पून तेल डालें और 1 मिनट के लिए फिर से गूंद लें. उसे 7-एक समान भागो में बांट लें, उनमें से गोलाकार गोले बनाएं और अपनी हथेलियों के बीच        में दबाकर लोई बना लें.

4  एक प्लेट में 1/2 कप सूखा गेहुं का आटा लें. एक लोई लें और उसे आटेसे लपेटकरऔर चकले के उपर रखें.

5  उसे बेलन से लगभग 6-7 इंच व्यास के गोल आकार में बेल लें. अगर जरूरत लगे, तो उसे चिपकने से रोकने के लिए बेलते समय थोडा सूखा आटा छिडकें.

6  एक तवे को मध्यम आंच पर गरम करें. उसके ऊपर बेला हुआ पराठा रखें.

7  जब उपर की सतह पर छोटे बुलबुले दिखने लगे तब उसे पलट दें. उसकी सतह पर 1/4 टीस्पून तेल फैला दे और किनारों पे भी 1/4 टीस्पून तेल फैला दें. उसे चपटे चम्मच से हल्का सा दबाएं और 30-40 सेकंड के लिए पकाएं.

8  उसे फिर से पलट दें, उसकी सतह पर 1/4 टीस्पून तेल फैला दे और 1/4 टीस्पून तेल किनारों पे भी फैला दें. उसे चम्मच से हल्का सा दबाएं और 30-40 सेकंड के लिए पकाएं. उसे दोनो तरफ सुनहरी भूरी चित्ती आने तक पलटते हुए पकाएं.            बचे हुए आटे के पराठा बनाने के लिए इसी प्रक्रिया का पालन करें(स्टेप-4 से स्टेप-8 तक).

9  पता गोभी का पराठा तैयार हैं. उसे एक सर्विंग प्लेट में निकालें और टमाटर का रायता और धनिये की चटनी के साथ परोसें.

सुझाव 

1 गूंदे हुए आटे को ज्यादा समय तक मत रखें (स्टेप-3 में) अन्यथा पता गोभी से छुटे हुए पानी से वह ज्यादा नरम हो जाएगा. परिणाम स्वरूप, आप पराठा आसानी से नहीं बना सकेंगे.

2 अगर आपको पता गोभी की कच्ची खुश्बू पसंद नहीं हैं तो कद्‍दूकस की हुई पता गोभी को आटे में मिलाने से पहले 1-टीस्पून तेल में 3-4 मिनट के लिए भून लें.

3 यह बच्चों के लंच बोक्स के लिए एक पौष्टिक और बढिया विकल्प हैं. अगर आपका बच्चा तीखा नहीं खा सकता तो उसमें हरी मिर्च मत डालें.

इस पराठा को किसी भी प्रकार की चटनी या रायता के साथ लंच या डीनर में परोसा जा सकता हैं. आप इसे चाय के साथ सुबह नाश्ते में भी परोस सकते हैं.

Web Title : RECIPE EASY WAY TO MAKE CABBAGE PARATHA

Post Tags: