पौष्टिक और स्वाद से भरपूर मेथी पनीर ऐसे बनाएं

लहसुन के स्वाद के साथ बनी इस पौष्टिक और सरल भारतीय सब्जी को खाते ही आप कहेंगे स्वादिष्ट! मेथी पनीर, ताजी मेथी की भाजी से बनी एक बेहतरीन सब्जी हैं जो न केवल पौष्टिक है बल्कि इसमें काजू, लहसुन और प्याज के से बनी बेहतरीन ग्रेवी है जिस में मेथी की भाजी और पनीर को मसालो के उतम संयोजन के साथ बनाया गया हैं और साथ ही दूध का उपयोग करके इसे क्रीमी बनाया गया है जो इसे एक अच्छा स्वाद देता हैं. इसे घर पर आसानी से बनाने के लिए इस स्टेपस के अनुसार बनाएं.

विधि  

पूर्व तैयारियों का समय -- 10 मिनट

पकाने का समय -- 15 मिनट

सामग्री

1 कप कटी हुई मेथी की भाजी (ताजी मेथी की भाजी) 1/2 कप पनीर, 1 इंच के टूकडो में कटा हुआ 1/2 टीस्पून जीरा, वैकल्पिक 1 छोटा प्याज, बारीक कटा हुआ (लगभग 1/3 कप) 1 छोटा टमाटर, बारीक कटा हुआ (लगभग 1/3 कप) 6 लहसुन की कलियाँ, कटी हुई (लगभग 1½ टेबलस्पून)(या स्वाद अनुसार) 1 टीस्पून अदरक, कटा हुआ 2 टेबलस्पून कटे हुए काजू या बादाम (लगभग 6) 1/8 टीस्पून हल्दी पाउडर 3/4 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर 1 टीस्पून धनिया पाउडर 3/4 कप पानी 1/4 कप दूध 3 टेबलस्पून तेल नमक, स्वाद अनुसार 

विधि 

1 एक नोन-स्टीक पैन/कडाही में मध्यम आंच पर 1-टेबलस्पून तेल गरम करें. उसमें जीरा डालें. जब वे हल्का सुनहरा होने लगे तब उसमें बारीक कटा हुआ प्याज, लहसुन और अदरक डालें.

2 जब तक प्याज हल्का गुलाबी हो जाता है तब तक भूनें.

3 उसमें कटे हुए टमाटर, काजू और नमक डालें.

4 टमाटर को नरम होने तक भूनें. मिश्रण को एक मध्यम कटोरे में निकाले और उसे 5-6 मिनट के लिए कमरे के तापमान पर ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने के बाद मिश्रण को मिक्सर के छोटे चटनी जार में   डाले और मुलायम पेस्ट होने       तक पीस लें.

5 इस दौरान, उसी कडाही में 1/2 टेबलस्पून तेल गरम करें. उसमें पनीर के टूकडें डालें और सभी तरफ से हल्का सुनहरा होने तक शेलो फ्राय करें. उसे एक प्लेट में निकाल लें. पनीर को चिपकने से बचाने के लिए  नोन-स्टीक कडाही का इस्तेमाल करें.

6 उसी कडाही में मध्यम आंच पर 1½ टेबलस्पून तेल गरम करें. उसमें कटी हुई मेथी की भाजी डालें.

7 उसे चम्मच से चलाते हुए 2-मिनट के लिए पकाएं. उसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर डालें.

8 अच्छे से मिलाएं और एक मिनट पकाएंं.

9 उसमें (स्टेप-4 में बनाई हुई) प्याज-टमाटर-काजू की पेस्ट डालें.

10 उसे अच्छे से मिलाएं और 2-मिनट के लिए पकाएं.

11 उसमें 3/4 कप पानी डालें, अच्छे से मिलाएं और 2-मिनट क लिए पकाएं.

12 उसमें तले हुए पनीर के टूकडे और 1/4 कप दूध डालें.

13 उसे अच्छे से मिलाएं और 3-4 मिनट के लिए या आपकी पसंद के अनुसार ग्रेवी गाढी होने तक पकाएं. गैस बंध कर दे और तैयार सब्जी को सर्विंग बाउल में निकाल लें.

सुझाव  

* अगर आपको लहसुन का स्वाद नही पसंद है तो आप सिर्फ 1-2 लहसुन की कलियाँ ही डालें.

* अगर आप फ्रोजन पनीर के टूकडों का इस्तेमाल कर रहे है, तो उन्हें उपयोग में लेने से पहले 10-मिनट गरम पानी में भिगो दें और तलने से पहले पानी में से निकाल लें.

* इस सब्जी में स्वाद बढाने के लिए शेलो फ्राय पनीर का उपयोग किया गया हैं. अगर आप चाहे तो पनीर को शेलो फ्राय किये बिना भी (सादा) उपयोग कर सकते हैं.

* पनीर को शेलो फ्राय करते वख्त चिपकने से बचाने के लिए नोन-स्टीक पैन/कडाही का उपयोग करें.

* बदलाव के लिए आप पनीर के बदले उबले और कटे हुए आलू का उपयोग कर सकते हैं.

* एक और बढिया और पौष्टिक बदलाव के लिए स्टेप-12 में 1/3 कप उबले हुए मटर भी डाल सकते हैं.

मेथी पनीर मसाला को बटर नान या तंदूरी रोटी, मीठी लस्सी और मसाला पापड के साथ एक शानदार भोजन की तरह परोस सकते हैं.

Web Title : CURRY RECIPES METHI PANEER RECIPE

Post Tags: