जिओ ने फिर से मारी बाज़ी, एयरटेल के इस प्रीपेड प्लान ने बिगाड़ा खेल

नई दिल्ली : टेलिकॉम सेक्टर की दो बड़ी कंपनी एयरटेल (Airtel) और रिलायंस जियो (Reliance Jio) के बीच नंबर 1 बनने की जंग चल रही है. भारती एयरटेल ने प्रीपेड के 49 रु वाले न्यूनतम रिचार्ज के प्लान को बंद कर दिया हैं. अब एयरटेल के प्रीपेड ग्राहकों को अपना नंबर चालू रखने के लिए न्यूनतम रिचार्ज 79 रू का कराना होगा. ज़्यादातर मामलों में भारती एयरटेल के 2जी ग्राहक ही 49 रु वाले न्यूनतम प्लान का इस्तेमाल करते हैं.

बता दें कि, 13 करोड़ से अधिक 2 जी ग्राहक भारती एयरटेल के पास हैं, और न्यूनतम रिचार्ज की कीमतें बढ़ने का सीधा असर इन ग्राहकों पर पड़ेगा. आज से एयरटेल बढ़ी कीमतों के साथ अपने एंट्री लेवल प्लान को लागू कर रहा है.

कीमत बढ़ाने के साथ-साथ एयरटेल दूसरी तरफ़ यह दावा कर रही है कि कंपनी ने एंट्री लेवल प्लान के रेट तो बढ़ाए हैं लेकिन वह दोगुना डाटा और चार गुना कॉलिंग टाइम दे रही है. एयरटेल ग्राहकों को 79 रू के रिचार्ज में 200 एमबी डेटा और 64 रू का टॉक टाइम मिलेगा.

हालांकि, मार्किट लीडर रिलायंस जियो के 75 रू के प्रीपेड एंट्री प्लान के सामने एयरटेल का यह प्लान फ़ीका पड़ जाता है. जियो का 75 रू का रिचार्ज प्लान जियोफोन पर इस्तेमाल किया जाता है.  


कौन सी कंपनी ग्राहकों को क्या ऑफर कर रही है:

75 रू वाले प्लान में जियो अपने ग्राहकों को अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा दे रहा है. जबकि एयरटेल के ग्राहकों को 79 रू के रिचार्ज प्लान में 106 मिनट का कॉलिंग टाइम मिल रहा है. एयरटेल के 79 रु के रिचार्ज प्लान में ग्राहकों को 64 रू का कॉल टाइम मिलता है, जो 60 पैसे प्रतिमिनट के हिसाब से 106 मिनट ही हो रहा है.

इसके अलावा कोरोना महामारी के दौरान जो जियोफोन ग्राहक किसी कारण अपने नंबर का रिचार्ज नहीं करा पा रहे हैं उन्हें भी जियो 300 मिनट प्रति माह फ्री कॉलिंग की सुविधा दे रहा है. देखा जाएं तो बिना रिचार्ज भी जियो अपने ग्राहकों को एयरटेल से अधिक कॉलिंग मिनट दे रहा है, जो आर्थिक रूप से कमजोर तबके के यूजर्स के लिए बेहद अहम है.

यदि बात करें एंट्री लेवल प्लान्स में डाटा ऑफर्स की तो इसमें भी जियो अपने प्रतिद्वंदी एयरटेल से आगे दिखती है. एयरटेल के मात्र 200 एमबी डाटा की टक्कर में जियो 3 जीबी डाटा यूजर्स को ऑफर कर रहा है. एयरटेल का यह डाटा प्लान रिलायंस जियो के डाटा ऑफर से 30 गुना कम है.

यहीं नहीं बल्कि अपने ग्राहकों को एयरटेल ने एक और झटका दिया है. एयरटेल ने एसएमएस सर्विस अपने 75 रू वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान से भी गायब कर दिया है. वहीं जियो ग्राहकों को 50 एसएमएस फ्री में देता हैं.     


रिलायंस दे रहा सोने पे सुहागा वाला एंट्री लेवल प्रीपेड प्लान

‘बॉय वन गेट वन’ ऑफर के तहत रिलायंस जियो का 75 रू वाला एंट्री लेवल प्रीपेड प्लान मिल रहा है. इसमें ग्राहकों को एक 75 रू का प्लान रिचार्ज कराने पर दूसरा 75 रू का प्लान मुफ्त में मिलेगा. इसका मतलब यह हुआ कि रिलायंस जियो के 75 रू के रिचार्ज में अनलिमिटेड कॉलिंग, 6 जीबी डाटा और 100 एसएमएस (50+50) 56 दिनों (28+28) की वैलिडिटी के साथ मिल रहा हैं. वहीं 79 रू में 28 दिन की वैलिडिटी के साथ एयरटेल के यूजर्स को केवल 200 एमबी डेटा और 106 मिनट कॉलिंग मिनट ही मिलेंगे.

यह बात साफ़ सामने आ रही है कि एयरटेल 2जी ग्राहकों को रिलायंस जियो का एंट्री लेवल 4जी प्लान अपनी तरफ खींच सकता है. ट्राई के डाटा के अनुसार, इस साल मई महीने में यूजर्स की संख्‍या घटने के मामले में सबसे तगड़ा झटका भारती एयरटेल (Bharti Airtel) को लगा है.

एयरटेल का साथ इस दौरान 46. 13 लाख ग्राहकों ने छोड़ दिया था. वहीं, इस दौरान एयरटेल को टक्कर देने वाली रिलायंस जियो (Reliance Jio) से 35. 54 लाख नए यूजर्स जुड़े. एक्सपर्ट्स का मानना है कि यदि एयरटेल अपने नए एंट्री लेवल प्लान पर डटा रहा तो उसे फिर से ग्राहकों से हाथ धोना पड़ सकता है और नंबर पोर्टेबिलिटी में तेजी भी आ सकती है.

Web Title : AIRTELS PREPAID PLAN SPOILS GAME AS JIO HITS BACK

Post Tags:

Jio Airtel