आपके डेटा पर है किसकी नजर? किसने चुराया आपका पासवर्ड, सब कुछ बताएगा GOOGLE

नई दिल्ली: इंटरनेट के जमाने में यूजर्स का डेटा चोरी होने का डर हर समय बना रहता है. डेटा में यूजर के लॉगइन क्रिडेंशियल और क्रेडिट कार्ड नंबर जैसी चीजें शामिल हैं. अपने यूजर्स को इससे बचाने के लिए गूगल ने एक क्रोम एक्सटेंशन लॉन्च किया है. अगर आप पहले से हैक हो चुका कोई पासवर्ड  वेबसाइट्स पर इस्तेमाल कर रहे हैं तो गूगल  आपको ऑटोमैटिकली वॉर्निंग देगा. सर्च इंजन गूगल पासवर्ड चोरी या लीक होने पर अपने यूजर को तुरंत चेतावनी भी देगा.

गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि अगर यूजर किसी वेबसाइट पर लॉगइन करते हैं तो उनके पासवर्ड चोरी होने का खतरा बना रहता है. इसके लिए उन्होंने Google Chrome के लिए एक प्रोटेक्शन फीचर जारी किया है. इस पर काफी लंबे समय से काम चल रहा था.

 कंपनी के सीईओ ने बताया कि अगर आप किसी मालवेयर से प्रभावित वेबसाइट पर हैं और आपका पासवर्ड चुराया जा रहा है तो ये फीचर आपको चेतावनी देगा. उन्होंने ये भी कहा कि हम मालवेयर से प्रभावित वेबसाइटों पर जाने पर आपको सचेत करेंगे और डेस्कटॉप पर रियल टाइम के लिए फिशिंग प्रोटेक्शन को बढ़ा देंगे.

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको क्रोम सेटिंग्स में जाकर सिंक ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा. फिलहाल ये फीचर उन सभी यूजर्स के लिए जारी किया जा रहा है जिन्होंने क्रोम के सेफ ब्राउजिंग प्रोटेक्शन्स के तहत साइन इन किया है.

इस फीचर को सबसे पहले पासवर्ड चेकअप एक्स्टेंशन  के तौर पर लॉन्च किया गया था. लेकिन अब इसमें गूगल पासवर्ड को बचाने के लिए रियल टाइम वार्निंग फीचर भी जोड़ दिया गया है.  

तो अब आप जब भी किसी गलत वेबसाइट पर जाएंगे जहां आपका पासवर्ड चोरी हो सकता है तो गूगल उसी समय आपको वॉर्निंग देगा. इसके बावजूद भी अगर पासवर्ड चोरी हो भी गया तो गूगल अपने यूजर को तुरंत उसे बदलने की सलाह देगा.


Web Title : WHOSE EYE IS ON YOUR DATA? WHO STOLE YOUR PASSWORD, WILL TELL EVERYTHING GOOGLE

Post Tags: