भारत में जल्द ही खुलेगा पहला ऐपल स्टोर, मुंबई में खुलने की संभावना

अमेरिकी टेक्नॉलजी कंपनी ऐपल भारत में पहला Apple Store खोलने की तैयारी में है. कंपनी ने भारत अपने पहले रीटेल स्टोर के लिए कुछ लोकेशन शॉर्ट लिस्ट किए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐपल ने रीटेल स्टोर के लिए मुंबई को भी शॉर्टलिस्ट किया है. अगले हफ्ते इसका कंपनी यह फाइनल करेगी की भारत में ऐपल स्टोर आएगा या नहीं.

ऐपल कुछ समय से भारत में Apple Store लाने की तैयारी कर रहा है, लेकिन अब तक कुछ फाइनल नहीं हो पाया था. हालांकि भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में ऐपल का मार्केट शेयर काफी कम है और iPhone की बिक्री भी गिरी है. हालांकि ऐपल भारत को फ्यूचर के लिहाज से अपना बड़ा बाजार मानता है और ऐपल रीटेल स्टोर लाकर कम से कम ऐपल ये साबित जरूर करेगी कि प्रीमियम समार्टफोन सेग्मेंट में इस कंपनी को मात देने दूसरी कंपनियों के लिए आसान नहीं होगा.

हाल ही में भारत में Apple ने अपने कुछ स्मार्टफोन्स भी ऐसेंबल करने शुरू किए हैं. टिम कुक ने हाल ही में अर्निंग रिपोर्ट के बाद कहा था कि भारत लॉन्ग टर्म के लिए ऐपल के लिए महत्वपूर्ण बाजार है. उन्होंने कहा है, ‘शॉर्ट टर्म के लिए यह एक चैलेंज की तरह है, लेकिन हम काफी चीजें लर्न कर रहे हैं. हम यहां पूरी तैयारी के साथ आएंगे’

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक हाल की तिमाही में कंपनी ने टोटल रेवेन्यू का 44% अमेरिका से ही जेनेरेट किया है. जबकि 18% रेवेन्यू चीन से आया है. इसके बाद एशिया पेसिफिक से सिर्फ 6% का रेवेन्यू जेनेरेट हुआ जिसमें इंडिया भी शामिल है. हालांकि भारत में ऐपल ने आईफोन सेल को बढ़ाने की कोशिश जरूर की है, लेकिन अब तक मार्केट शेयर में इसका कोई असर देखने को नहीं मिला है.

Web Title : APPLE MAY OPEN APPLE RETAIL STORE IN INDIA SOON

Post Tags: