INDvsSA 3rd Test: गांगुली और गुरु ग्रेग दोनों को एक ही मैच में पीछे छोड़ सकते हैं कोहली

नई दिल्ली: मेजबान भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 19 अक्टूबर से रांची में तीसरा टेस्ट होने जा रहा है. भारतीय टीम  सीरीज के पहले दोनों मैच जीत चुकी है. इसलिए सीरीज के नतीजे के लिहाज से तीसरा टेस्ट बहुत अहम नहीं रह गया है. लेकिन आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से यह मैच अब भी उतना ही महत्वपूर्ण बना हुआ है. साथ ही विराट कोहली जैसे कुछ खिलाड़ियों के पास रिकॉर्ड बनाने के मौके भी होंगे.  

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में दोहरा शतक बनाया था. उन्होंने तब 254 रन की नाबाद पारी खेली थी. विराट ने इस पारी की बदौलत सबसे अधिक रन बनाने के मामले में डॉन ब्रैडमैन, स्टीव स्मिथ, दिलीप वेंगसरकर, रॉस टेलर जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया था. विराट का यह सातवां दोहरा शतक था. वे सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बने थे.  

अब भारत अगला टेस्ट महेंद्र सिंह धोनी के गृहनगर रांची में खेलने जा रहा है. विराट कोहली यदि फॉर्म बरकरार रखते हैं तो एक बेहतरीन कप्प्तान के शहर में दूसरे बेहतरीन कप्तान को पीछे छोड़ सकते हैं. जी हां, विराट कोहली के पास इस मैच में सौरव गांगुली को पीछे छोड़ने का मौका होगा.  

 दरअसल, विराट कोहली ने आज की तारीख तक 81 टेस्ट मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में 55. 10 की औसत से 7054 रन बनाए हैं. विराट कोहली अगर अगले मैच में 57 रन बनाते हैं तो वे सबसे अधिक रन बनाने के मामले में टीम इंडिया के पूर्व कोच ग्रेग चैपल (7110) को पीछे छोड़ देंगे. स्टीफन फ्लेमिंग (7172) को पीछे छोड़ने के लिए उन्हें कम से कम 119 रन बनाने होंगे.  

भारत के महान कप्तानों में शुमार सौरव गांगुली ने 113 टेस्ट मैचों में 7212 रन बनाए हैं. विराट के पास सौरव को पीछे छोड़ने का भी मौका है. विराट कोहली को सौरव से आगे निकलने के लिए कम से कम 159 रन बनाने होंगे. अगर भारतीय कप्तान 161 रन बनाते हैं तो वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (7214) को भी पीछे छोड़ देंगे.  


Web Title : INDVSSA 3RD TEST: GANGULY AND GURU GREG CAN BOTH LEAVE KOHLI BEHIND IN THE SAME MATCH

Post Tags: