हार्दिक पांड्या का हुआ लिगामेंट टियर जानें कितने हफ्तों के लिए हो सकते हैं बाहर


 वर्ल्ड कप 2023 के बीच हार्दिक पांड्या की चोट ने भारतीय टीम की मुश्किलें बढ़ाई हुई है. बांग्लादेश के खिलाफ लगी उनको यह चोट अब और ज्यादा गंभीर होती दिखाई दे रही है. पहले खबर थी कि पांड्या के टखने में चोट लगी है और वह एक मैच मिस करने के बाद टीम से जुड़ जाएंगे, मगर अब खबर है कि उनका लिगामेंट टियर हुआ है जिसे ठीक होने में दो हफ्ते का समय लग सकता है. ऐसे में हार्दिक पांड्या आगे आने वाले कई मुकाबले मिस कर सकते हैं. हालांकि खबर यह भी है कि टीम इंडिया उनके रिप्लेसमेंट के बारे में नहीं सोच रही है और वह हार्दिक के नॉक आउट में वापसी का इंतजार करेंगे.  


टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार, हार्दिक के टखने में ग्रेड 1 लिगामेंट फट गया है. इस वजह से वह न्यूजीलैंड के बाद इंग्लैंड व श्रीलंका के खिलाफ आगामी मुकाबले भी मिस कर सकते हैं.

बीसीसीआई के एक सूत्र ने TOI को बताया ´नितिन पटेल के नेतृत्व में मेडिकल टीम बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में उनकी निगरानी कर रही है. लेकिन चोट पहले समझी गई चोट से कुछ अधिक गंभीर लग रही है. ऐसा लगता है कि उन्हें लिगामेंट में मामूली चोट आई है जिसे ठीक होने में आमतौर पर कम से कम दो हफ्ते लगते हैं. चोट ठीक होने से पहले एनसीए उन्हें रिलीज नहीं करेगा. मेडिकल टीम ने टीम प्रबंधन को बताया है कि उन्हें उम्मीद है कि वह जल्द ही मैदान पर वापस आएंगे. ´


भारतीय टीम पांड्या को टीम में वापस लाने के लिए जल्दबाजी नहीं कर रही है. इससे साफ होता है कि हार्दिक के इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले अगले मैच के लिए उपलब्ध होने की संभावना नहीं है. भारतीय टीम बुधवार को लखनऊ पहुंच गई है और गुरुवार को उनका पहला प्रैक्टिस सेशन होगा. नवंबर के पहले हफ्ते में भारत को श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के खिलाफ अगले दो मैचों खेलने हैं, जिसमें भी हार्दिक का वापसी करना मुश्किल है.


सूत्र ने आगे बताया ´टीम फिलहाल टूर्नामेंट में अच्छी स्थिति में है. हार्दिक अभी टीम के साथ यात्रा करने के बजाय अपने रिहैब के लिए एनसीए में ही रुकेंगे. मौजूदा स्थिति ऐसी है कि हार्दिक के बाकी टूर्नामेंट में शामिल होने पर अगले हफ्ते फैसला लिया जाएगा. उनकी वापसी की योजना सावधानी से बनानी होगी. उनकी नाजुक बुनियाद कई अन्य खिलाड़ियों की तुलना में रिकवरी को लंबा बनाती है जिनके पास अधिक मांसपेशी द्रव्यमान है. अगर जरूरत पड़ी तो वह इंजेक्शन लेने और टूर्नामेंट के अंत में खेलने के लिए तैयार होंगे. वैसे भी, अगर हार्दिक पूरी लय में गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं, तो वास्तव में इससे टीम संयोजन पर इतना बड़ा फर्क नहीं पड़ता है. ´


Web Title : HARDIK PANDYA HAS A LIGAMENT TIER, KNOW HOW MANY WEEKS HE CAN BE OUT

Post Tags: