यशस्वी जायसवाल के सामने आज होगा बड़ा रिकॉर्ड, क्या 21 साल का ये युवा रच पाएगा इतिहास


भारतीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के पास डॉमिनिका टेस्ट के तीसरे दिन इतिहास रचने का शानदार मौका है. अगर 21 साल का यह युवा खिलाड़ी आज अपनी पारी में 45 रन और जोड़ता है तो वह डेब्यू मैच में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाला बल्लेबाज बन जाएगा. फिलहाल यशस्वी 14 चौकों के साथ 143 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं, वह अभी तक इस पारी में 350 गेंदों का सामना कर चुके हैं. बता दें, यशस्वी की इस साहसी पारी के दम पर भारत दूसरे दिन के अंत तक 300 से अधिक रन बोर्ड पर लगाने में कामयाब रहा है. भारत का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 312 रन है और टीम इंडिया के पास 162 रनों की बढ़त है. भारत ने इससे पहले वेस्टइंडीज को पहली पारी में 150 रन पर समेट दिया था.



भारत के लिए डेब्यू मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड फिलहाल शिखर धवन के नाम है. साल 2013 में ´गब्बर´ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू करते हुए मोहाली में 187 रनों की पारी खेली थी. पहली पारी में यह रन बनाने के बाद दूसरी इनिंग में उन्हें बैटिंग करने का मौका नहीं मिला था. वहीं इस सूची में दूसरे पायदान पर कप्तान रोहित शर्मा 177 रनों के साथ मौजूद हैं. हिटमैन ने ये कारनामा 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही ईडन गार्डन्स के मैदान पर किया था.



डेब्यू टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज-


शिखर धवन- 187

रोहित शर्मा- 177

श्रेयस अय्यर- 170 (105 और 65)

लाला अमरनाथ- 156 (38 और 118)

यशस्वी जायसवाल- 143*




जिस तरह से यह टेस्ट मैच चल रहा है उसे देखकर लगता नहीं कि यशस्वी जायसवाल को दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने का मौका मिलेगा, ऐसे में उनकी नजरें इसी पारी में ये रिकॉर्ड अपने नाम करने पर होगी.


वहीं बात वर्ल्ड क्रिकेट की करें तो डेब्यू टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी टिप फोस्टर के नाम है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1903 में 287 रन बनाए थे. वहीं वर्ल्ड क्रिकेट में  फोस्टर समेत 7 ऐसे बल्लेबाज हैं जो अपने डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक ठोक चुके हैं.


Web Title : YASHASVI JAISWAL WILL HAVE A BIG RECORD TODAY, WILL THIS 21 YEAR OLD YOUTH BE ABLE TO CREATE HISTORY

Post Tags: