रोहित शर्मा ने कप्तान के तौर पर बना दिया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग को छोड़ा पीछे

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा जब रविवार को लखनऊ के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप 2023 का मैच जीते तो उन्होंने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. रोहित शर्मा ने एक कप्तान के तौर पर 100वां इंंटरनेशनल मैच खेला और उन्होंने 74वीं जीत दर्ज की. इसी के साथ रोहित शर्मा दुनिया के पहले ऐसे कप्तान बन गए, जिन्होंने 100 या इससे ज्यादा मैचों में कप्तानी करते हुए सबसे ज्यादा फीसदी मैचों में जीत हासिल की है.  

रोहित शर्मा इस समय भारतीय टीम के तीनों फॉर्मेट के कप्तान हैं और वे 100वां मैच कप्तान के तौर पर रविवार को खेलने उतरे. उस मैच में भारत को जीत मिली. भारत ने 100 रनों के अंतर से इंग्लैंड जैसी धाकड़ टीम को हराया. इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानी करते हुए रोहित शर्मा की ये 74वीं जीत थी. 100 या इससे ज्यादा इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी करते हुए इतना अच्छा विनिंग पर्सेंटेज दुनिया के किसी अन्य कप्तान का नहीं है.  

हिटमैन रोहित शर्मा से पहले ये वर्ल्ड रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम दर्ज था. रिकी पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया के लिए करीब 70 फीसदी मैच जीते हैं, जबकि इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान असगर अफगान हैं. अफगान का विनिंग पर्सेटेज इंटरनेशनल क्रिकेट में 70 से थोड़ा सा कम है. रोहित ने जहां अब तक 74 फीसदी मैच कप्तान के तौर पर जीते हैं तो वहीं, पोंटिंग ने 70. 51 और असगर ने 69. 64 मैचों में जीत हासिल की है.  

हार्दिक पांड्या की वापसी के बाद किस खिलाड़ी का कटेगा प्लेइंग इलेवन से पत्ता सामने आया नाम 

रोहित शर्मा ने अब तक 51 टी20 इंटरनेशनल, 40 वनडे इंटरनेशनल और 9 टेस्ट मैचों में टीम का नेतृत्व किया है. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा ने टीम को 39 मैचों में जीत दिलाई है, जबकि वनडे क्रिकेट में 30 मैच भारत उनकी कप्तानी में जीता है. वहीं, टेस्ट क्रिकेट में भारत को पांच बार जीत मिली है. भारत ने रोहित शर्मा की कप्तानी में अभी तक सिर्फ 14 मुकाबले ही गंवाए हैं. दो टेस्ट मैचों का नतीजा बेनतीजा रहा है.  

Web Title : ROHIT SHARMA SURPASSES RICKY PONTING TO BECOME THE FIRST INDIAN CAPTAIN TO BECOME THE FIRST INDIAN CAPTAIN TO BECOME THE FIRST INDIAN CAPTAIN TO BECOME THE FIRST INDIAN CAPTAIN TO ACHIEVE THIS GOAL.

Post Tags: